बरेली के डाक्टरों ने जटिल सर्जरी के बाद 14 माह के दलवीर को दिया नया जीवन, जानिए, कैसे हुआ इलाज

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। बरेली के खुशलोक हास्पिटल में 14 माह के बच्चे दलवीर की जटिल सर्जरी कर डाक्टरों ने उसे नया जीवन प्रदान किया है। पीडियाट्रिक सर्जन डा संदीप अग्रवाल की टीम ने बच्चे का सफल आपरेशन किया। बच्चे को प्योर एसोफिजियल अट्रेसिया नाम की बीमारी थी। इस बीमारी में छाती के अंदर खाने की नलियां जन्म से ही मौजूद होती हैं। डाक्टरों ने बताया कि बच्चे के जन्म के समय खाने का रास्ता बनाया गया। 14 माह बाद बच्चे की कठिन सर्जरी की गयी जिसे गैस्ट्रिक पुलअप कहते हैं। इस सर्जरी में छाती के अंदर ही पूरा एसोफेगस बनाया गया।

एम्स जैसे बड़े अस्पताल में तीन बार दिखाने के बाद भी वहां के चिकित्सकों ने इस सर्जरी से मना कर दिया था। जिसके बाद बच्चे के परिजन उसे लेकर खुशलोक हास्पिटल आए और यहां के चिकित्सकों ने उसका ट्रीटमेंट शुरू किया। बच्चे का इलाज करने वाली डाक्टरों की टीम में चाइल्ड क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ डा प्रियंका अग्रवाल और बच्चों के फिजिशियन डा विनोद पागरानी शामिल थे।

डाक्टरों ने बताया कि इस सर्जरी के समय हृदय की धड़कन आउट आफ कंट्रोल होने और फेफड़ों में हवा भर जाने के कारण मरीज की जान जाने का खतरा बेहद ज्यादा होता है। चार घंटे चली कठिन सर्जरी के बाद बच्चे को नया जीवन मिल सका है। खुशलोक हास्पिटल के डा विनोद पागरानी ने बताया कि इस तरह की सर्जरी अभी तक देश के गिने चुने चिकित्सा संस्थानों में ही की जा सकती थी, लेकिन अब बरेली में डा संदीप अग्रवाल भी इस तरह के जटिल मरीजों का उपचार सफलतापूर्वक कर रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now