बरेलीः 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाये जाने की तैयारियों को डीएम ने ली बैठक, अफसरों को दिए जरूरी निर्देश

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को जनपद स्तर पर 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाये जाने की तैयारियों के संबंध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने कहा कि मतदाता दिवस पर जनपद के समस्त शिक्षण संस्थानों में छात्र-छात्राओं को मतदाता शपथ दिलायी जाये और स्कूल/कॉलेजों में प्रभात फेरी, स्लोगन राइटिंग, निबंध लेखन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता, स्किट्स प्रतियोगिता, ऑनलाइन प्रतियोगिता, गतिविधियों आदि का आयोजन किया जाये। इस प्रयोजन हेतु जनपदों द्वारा कॉलेजों के प्रधानाचार्य/निदेशकों के साथ बैठक आयोजित कर कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार किया जाये तथा विजेताओं को प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के समस्त बूथों पर बीएलओ द्वारा मतदाता शपथ कार्यक्रम आयोजित किया जाए तथा सभी सरकारी कार्यालयों में भी शपथ दिलाई जाए और श्रेष्ठ कार्य करने वाले बी0एल0ओ0 को सम्मानित किया जाए। उन्होंने कहा कि नए वोटर महिला, दिव्यांगजन, ट्रांसजेंडर को भी सम्मानित किया जाए तथा स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता दिवस के तहत जगह-जगह सेल्फी प्वाइंट बनाया जायें। उन्होंने कहा कि मतदाता दिवस कार्यक्रम के अंतर्गत एनसीसी सिविल, डिफेंस, वॉलंटियर्स, स्काउट गाइड, मीडिया आदि का मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार में सहयोग लिया जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी भी की जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी, 2024 की थीम ”Nothing like voting, I vote for sure” ‘‘वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम‘‘ है।

उन्होंने कहा कि  निर्वाचन की घोषणा तक लोग फार्म-6 भर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जहां-जहां 2 प्रतिशत से ज्यादा वोटर डिलीट हुये हैं वहां ईआरओ चेक करें कि क्या कारण हैं जो ऐसा हुआ या ज्यादा वोटर्स बढ़े हैं उसे भी चेक करायें।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत हर स्तर के वोटर्स के लिये कार्यक्रम किये जायें जैसे- दिव्यांग तथा ट्रांसजेन्डर इनके स्वीप आईकॉन भी बना लिये जायें। उन्होंने कहा कि 100 आयु वर्ग के जो मतदाता हैं और बोलने में सक्षम हों उन्हें स्वीप आईकॉन बनाकर जागरूकता फैलायी जाये।

डीएम ने निर्देश दिये कि जो भी वीआईपी वोटर्स हैं जैसे- पूर्व विधायक व नगर पंचायत अध्यक्ष आदि उनके वोट डिलीट तो नहीं हुये हैं उसकी जांच अनिवार्य रूप से करा लें, यदि नाम नहीं है तो वोटर लिस्ट में नाम सम्मिलित किया जाये। उन्होंने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले बीएलओ और वोटर्स को मतदाता दिवस पर अवश्य सम्मानित किया जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि 25 जनवरी, 2024 को आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में पहली बार बने युवा मतदाताओं को फोटो पहचान-पत्र देकर सम्मानित किया जाये। उन्होंने कहा कि आयोजित समारोह की फोटो/वीडियो का सोशल मीडिया/व्हाट्सएप आदि के माध्यम से भी प्रचार प्रसार किया जाए। जनपद स्तर पर समस्त शैक्षिक संस्थानों में पेंटिंग प्रतियोगिता, सेल्फी व वीडियो प्रतियोगिता आयोजित कर अत्यधिक छात्र-छात्राओं को प्रतिभाग कराया जाए। उत्कृष्ट छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया जाए। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी लोगों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई जाये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व), सिटी मजिस्ट्रेट रेनू सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह, उप जिलाधिकारी सदर रत्निका श्रीवास्तव, समस्त ए0सी0एम0 सहित समस्त सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।