सन् 1837 में केवल 57 छात्रों के साथ शुरू हुआ था बरेली कालेज, 186 साल का सफर हुआ पूरा, स्थापना दिवस आज

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। सन 1837 में केवल 57 छात्रों के प्रवेश के साथ शुरू हुआ बरेली कालेज आज 186 बरस का हो गया है। 17 जुलाई को बरेली कालेज अपना स्थापना दिवस मना रहा है। शहर की नौमहला मस्जिद के पास एक मोहल्ले के सरकारी स्कूल से शुरू हुआ बरेली कालेज का सफर आज हजारों छात्रों के उज्जवल भविष्य के साथ अपने गौरवशाली इतिहास को समेटे हुए निरंतर आगे बढ़ रहा है।

बरेली कॉलेज की स्थापना 1837 में नौमहला मस्जिद के पास एक मुहल्ले के एक सरकारी स्कूल में हुई थी। पहले साल 57 छात्रों ने प्रवेश लिया था। रोजर्स पहले हेडमास्टर बने। 1857 की क्रांति में कॉलेज प्रभावित हुआ। 1859 में कॉलेज फिर शुरू हुआ। 1877 में आर्थिक संकट के चलते कॉलेज फिर से बंद हो गया।

कॉलेज 1884 में फिर शुरू हो गया। कॉलेज को सबसे पहले कलकत्ता विश्वविद्यालय से संबद्धता मिली। बाद में आगरा विश्वविद्यालय से संबद्धता मिली। 17 जुलाई 1906 को निर्मित भवन का उद्घाटन हुआ और 18 जुलाई से कॉलेज फिर शुरू हो गया।

बरेली कॉलेज 17 जुलाई को 186 साल का हो जाएगा। स्थापना दिवस में कॉलेज प्रशासन द्वारा पौधरोपण और अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई हैं। वहीं अस्थाई कर्मचारियों ने केक काटने का निर्णय लिया है।

कॉलेज नेक में ए ग्रेड पा चुका है, लेकिन कई साल से इसका मूल्यांकन ही नहीं कराया गया। इस बार मूल्यांकन के लिए समिति बनी, लेकिन कोई खास प्रगति नहीं दिखी। कॉलेज में प्रति वर्ष स्नातक, परास्नातक और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में करीब सात हजार छात्र प्रवेश लेते हैं। इसके अलावा स्नातक और परास्नातक में व्यक्तिगत छात्र के तौर भी परीक्षा देते हैं।

WhatsApp Group Join Now