इस आसान घरेलू नुस्खे से घर पर ही कैसे कर सकती हैं गोल्ड फेशियल...

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। शादी-ब्याह या किसी खास मौके पर महिलाऐं फेशियल करवातना पसंद करती हैं। इससे चेहरा खूबसूरत और चमकदार बनता है। बाजार में कई तरह के फेशियल किट मौजूद हैं, जैसे फ्रूट फेशियल, डायमंड फेशियल, गोल्ड फेशियल और सिल्वर फेशियल। ज़्यादातर महिलाऐं फ्रूट या गोल्ड फेशियल करवाना पसंद करती हैं। गोल्ड फेशियल से चेहरे पर सोने जैसा निखार आता है। लेकिन पार्लर जाकर फेशियल करवाना काफी महंगा पड़ता है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पार्लर में पैसे खर्च किए बिना भी गोल्ड फेशियल कर सकती हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप घर पर गोल्ड फेशियल कैसे कर सकती हैं

chaitanya

स्टेप 1: क्लींजिंग 

एक कटोरी में 3-4 चम्मच कच्चा दूध लें और कॉटन बॉल की मदद से इससे अपना पूरा चेहरा साफ करें। इसके बाद हाथों को गोल-गोल घुमाते हुए 5 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।

स्टेप 2: स्क्रबिंग 

चेहरे को क्लीन करने के बाद आपको अपने चेहरे को स्क्रब करना है। इसके लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच चीनी और नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धाे लें। स्क्रब करने से चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या दूर होगी।

स्टेप 3: स्टीमिंग 

स्क्रब करने के बाद स्टीम जरूर लें। इसके लिए 5 मिनट तक चेहरे पर भाप लें या एक तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर चेहरा साफ करें। ऐसा करने से चेहरे के ओपन पोर्स बंद होंगे और डेड स्किन हट जाती है।

स्टेप 4: फेस पैक 

गोल्ड फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच दही में एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच शहद मिलाएं। इन सभी चीज़ों को अच्छी तरह मिक् करके चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरे को धो लें।

स्टेप 5: मॉइस्चराइजिंग 

फेशियल पूरा होने के बाद आखिर में चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाएं। इसके लिए आप अपनी पसंद का कोई भी मॉइश्चराइजर लगा सकती हैं।