देहरादून- डीएलएड में हुआ बदलाव, खिले युवाओं के चेहरे

Dehradun news- प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी है। अब दो वर्षीय डीएलएड प्रशिक्षण प्रवेश परीक्षा अभ्यर्थी किसी भी जनपद में दे सकेंगे। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम की ओर से इसका शासनादेश जारी कर दिया है। प्रवेश परीक्षा के लिए शासन ने नियमों को संशोधित कर दिया है। इसके अलावा पर परीक्षा का समय
 | 
देहरादून- डीएलएड में हुआ बदलाव, खिले युवाओं के चेहरे

Dehradun news- प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी है। अब दो वर्षीय डीएलएड प्रशिक्षण प्रवेश परीक्षा अभ्यर्थी किसी भी जनपद में दे सकेंगे। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम की ओर से इसका शासनादेश जारी कर दिया है। प्रवेश परीक्षा के लिए शासन ने नियमों को संशोधित कर दिया है। इसके अलावा पर परीक्षा का समय दो घंटे से बढक़ार ढाई घंटे कर दिया गया है। प्रवेश परीक्षा के लिए निर्धारित शहरों के विकल्प भरवाए जाएंगे।

देहरादून- डीएलएड में हुआ बदलाव, खिले युवाओं के चेहरे

जिन्हें प्रवेश परीक्षा केंद्रों के आवंटन के लिए उनके विकल्पों के आधार पर वरीयता दी जाएगी। इसके अलावा लिखित परीक्षा के समय में भी बदलाव किया गया है। वही लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी। परीक्षा में 200 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। संशोधित नियम के अनुसार आवेदन पत्र की बिक्री पर 40 रुपये की धनराशि डाकघरों को दी जाएगी, जो परीक्षा शुल्क में शामिल होगी।

आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया के प्रारंभ होने तक राज्य में स्थित डाकघरों के माध्यम से ही आवेदन पत्रों की बिक्री की व्यवस्था रहेगी। लेकिन सेमेस्टर परीक्षा शुल्क में दो सौ रुपये की बढ़ोतरी की गई है। सेमेस्टर परीक्षा शुल्क 650 रुपये से बढ़ाकर 850 रुपये प्रति सेमेस्टर किया गया है। वर्तमान सत्र 2019-20 में दो वर्षीय डीएलएड प्रशिक्षण प्रवेश परीक्षा नवंबर 2019 से मार्च 2020 के बीच होगी।

पटाखों से जलने पर तुरंत अपनाये ये उपचार