UOU Convocation Ceremony - यूओयू के दीक्षांत समारोह में पहुंचे राज्यपाल, CM और शिक्षा मंत्री, छात्रों से कही ये बात

 | 

Eighth UOU Convocation Ceremony - मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज सुबह उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय पहुंचे। जहां उनका ढोल-नगाड़ों के साथ जोरदार स्वागत किया गया। इस मौके पर सीएम धामी ने उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के आठवें दीक्षांत समारोह की सभी छात्रों को शिक्षकों को बधाई दी। सीएम ने परीक्षा में सफल छात्रों को उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि मैं विश्वविद्यालय में कभी भी एक अतिथि के रूप में नहीं आता हूं बल्कि एक छात्र के रूप में आता हूं। मेरे अंदर छात्रों के बीच में जाने की एक उत्सुकता रहती है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुक्त विश्वविद्यालय के आवासीय भवनों का शिलान्यास किया। साथ ही सीएम ने आईटी एकेडमी स्थापित करने, देहरादून में मुक्त विश्वविद्यालय परिसर स्थापित करने व एकलव्यपीठ स्थापित करने की घोषणा की।


उच्च शिक्षा आज उत्तराखंड में एक सेतु का काम कर रही है। उत्तराखंड मुक्त विश्विद्यालय को नेक द्वारा बी प्लस की मान्यता मिली। आज मुक्त विवि प्रदेश ही नहीं देशभर में नाम कमा रहा है। उन्होंने छात्रों से कहा कि आज पूरा विश्व कई क्षेत्रों में आपका इंतजार कर रहा है। हमें समय के अनुकूल अपने को बनाना होगा। अगर जीवन में आपके अंदर उत्साह और उमंग होगी तो सफलता अपने आप मिल जाएंगी। उन्होंने कहा कि 1920 से लेकर 1947 तक युवाओं ने स्वतंत्रा संग्राम में भाग लिया ऐसे नायक हमारे लिए प्रेरणा स्रोत बने और हम उनके पग चिन्हों पर चले।


सीएम धामी ने कहा कि आप जिस क्षेत्र में जाए उस क्षेत्र के लीडर बने और एक अलग तरह का योगदान दे। आज पीएम मोदी के नेतृत्व में देश ने नई शिक्षा नीति को अपनाया है। सरकार लगातार उच्च शिक्षा को बढ़ावा दे रही है। विश्व विद्यालय में कर्मकांड जैसे विषय पढ़ाए जा रहे है। सीएम ने कहा कि डबल इंजन की सरकार लगातार विकास की ओर उन्मुख है। हमारी सरकार राज्य को देश का श्रेष्ठ राज्य बनाने में प्रयासरत है। आने वाला समय उत्तराखंड का है। हम सबको मिलकर कार्य करना होगा।