नैनीताल - डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने निभाया पैरागिलाइडर्स के साथ किया अपना वायदा, देश की सबसे बड़ी एडवेंचर साइट वीर बिलाइंग से प्रशिक्षण लेकर लौटेंगे युवा 

 | 
पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण जनपद नैनीताल में साहसिक पर्यटन की गतिविधियों को चार चाँद लगाने के लिए जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने युवाओं से किया हुआ वायदा पूरा कर दिया हैं। उन्होंने देश के सबसे बड़े एडवेंचर स्पोर्ट्स साइट हिमांचल की वीर बिलिंग में अभावग्रस्त 14 युवाओं को निःशुल्क पैरा गिलाइडिंग का हिमांचल के वीर बिलाइंग में प्रशिक्षण लेते उत्तराखंड के युवा प्रशिक्षण दिलाकर दिल जीत लिया हैं। दूसरे दिन के प्रशिक्षण में उन्होंने एयर बोर्न करने का प्रयास किया।

क्या थी प्रशिक्षण से पहले की कहानी 

पैराग्लाइडिंग गतिविधियां का संचालन विगत कई वर्षों से भीमताल क्षेत्र में किया जा रहा है। इसमें देश विदेश के कई पर्यटक भीमताल और कोटाबाग में सैर सपाटे के लिए आते हैं। जिसमें बहुतायत संख्या में बाहरी प्रदेशों के पायलट भी कार्य कर रहे हैं। स्थानीय लोगों के पास पर्याप्त आर्थिक संसाधन नहीं होने के कारण वे पैराग्लाइडिंग के क्षेत्र में उचित प्रशिक्षण प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। यह कहानी ज़ब जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल को पता चली तो उन्होंने नैनीताल के 14 युवाओं को पैराग्लाइडिंग के क्षेत्र में प्रशिक्षित कराने के लिए साहसिक खेल अधिकारी भीमताल को जल्द प्रशिक्षण की रूपरेखा तैयार कराई। उन्होंने कहा आभावग्रस्त युवाओं को पैसे के कारण कष्ट न उठाना पड़े तो उन्होंने सरकार की मदद से देश की  सबसे पॉपुलर पैरा गिलाडिंग एडवेंचर साइट बीर -बिलिंग, हिमाचल भेजे जाने की पहल की।

कुछ दिन पहले हुई थी एक पर्यटक की मृत्यु

भीमताल में कुछ समय पहलें दिल्ली के पर्यटक की पैरा गिलाडिंग के दौरान मौत हो गई थी। जिसमें बात सामने आई थी कि कुछ पायलट बगैर प्रशिक्षण के पर्यटकों को साहसिक खेल करा रहे हैं। जिससे दोनों को जान का खतरा बना रहता हैं। अब सभी पायलेट बेहतरीन जगह में प्रशिक्षण लेकर आएंगे तो सभी को उम्मीद हैं कि कई bhi👍🏾दुर्घटना नहीं होगी।