देवभूमि की सोनाली बिष्ट बनी वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर, तीन पीढ़ियों से देश सेवा कर रहा परिवार 
 

 | 

Sonali Bisht Flying Officer -  देवभूमि उत्तराखंड की बेटियां आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। हर फील्ड में बेटियां अपने प्रदेश का नाम रोशन कर रही हैं। एक समय था जब बेटियां घर परिवार को संभालने की जिम्मेदारी होती थी लेकिन आज वही बेटियां देश सेवा कर भारत मां का मस्तक ऊँचा कर रही हैं। अब पौड़ी गढ़वाल की एक बेटी सोनाली बिष्ट (Sonali Bisht Pauri Garhwal) ने वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर बनकर ना केवल अपने परिवार बल्कि पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है।

 

परिवार से मिली प्रेरणा - 
सैन्य परिवार से ताल्लुक रखने वाली सोनाली का परिवार उनकी सबसे बड़ी प्रेरणा है। सोनाली के पिता हसवंत सिंह बिष्ट भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हैं। वहीं उनके दादा भोपाल सिंह बिष्ट, नाना मोहन सिंह नेगी (सूबेदार) भी सेना में रहकर मां भारती की सेवा कर चुके हैं। इतना ही नहीं सोनाली के बड़े भाई शुभम बिष्ट भी भारतीय सेना कार्यरत हैं। वर्तमान में उनकी तैनाती बतौर कैप्टन राजस्थान के अलवर जिले में है। 


पौड़ी की मूल निवासी, कोटद्वार रहता है परिवार - 
जानकारी के मुताबिक सोनाली बिष्ट (Sonali Bisht Kotdwar) मूल रूप से पौड़ी गढ़वाल के रणस्वा गांव की रहने वाली हैं। हालांकि, वह वर्तमान में अपने परिवार के साथ कोटद्वार के कोटडीढ़ांग वार्ड 3 में रहती हैं। सोनाली की प्रारम्भिक शिक्षा कोटडीढांग के ज्ञानोदय विद्यालय से हुई है। इसके बाद बेटी ने इंटरमीडिएट की पढ़ाई डीएवी कॉलेज से पूरी की है। सोनाली बिष्ट ने 12वीं की पढ़ाई के बाद बीटेक किया है और इसके पश्चात एक वर्ष तक विप्रो में नौकरी भी की है। इसी दौरान वर्ष 2020 में उनका चयन फ्लाइंग ऑफिसर के लिए हो गया, जिसके बाद एएफटीसी से दो वर्ष का कठिन प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत अब बीती 21 जनवरी को वह भारतीय वायुसेना सेना में फ्लाइंग ऑफिसर बन गईं। सोनाली ने अपनी सफलता का पूरा श्रेय अपने परिवार और गुरुजनों को दिया है। सोनाली की इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है वहीं समूचे क्षेत्र में भी खुशी की लहर है।

Sonali Bisht Become Flying Officer In Indian Air Force, Sonali Bisht Air Force Pauri Garhwal