नैनीताल - अब IIT DELHI में दिया astroverse ने राकेट्री का ज्ञान, देखिये कैसे बढ़ाया उत्तराखंड का मान 

 | 

IIT delhi Astroverse rocketry competion 

नैनीताल में स्तिथ उत्तराखण्ड स्टार्टअप Astroverse Experience Pvt Ltd ने एक नई उपलब्धि हासिल की है। उत्तराखंड में अंतरिक्ष शिक्षा और खगोलीय पर्यटन के क्षेत्र पहचान बना चुकी एस्ट्रोवर्स ने आईआईटी दिल्ली में परचम लहराते हुए रॉकेटरी प्रतियोगिता का आयोजन किया है।

 

दिनांक 29 मार्च, 2024 को Astroverse Experience Pvt Ltd ने आईआईटी दिल्ली के छात्रों के लिए एक रॉकेट्री वर्कशॉप का आयोजन किया। इस वर्कशॉप के दौरान, छात्रों को रॉकेट्री के साथ-साथ रॉकेट के एरोडायनामिक डिज़ाइन के बारे में शिक्षा दी गई । प्रत्येक टीम ने अपने रॉकेट का डिज़ाइन किया और फिर उन्होंने इन रॉकेट्स उड़ान परीक्षण किया । उड़ान परीक्षण होने के बाद छात्रों ने अपने रॉकेटों को आकाशयान प्रतिस्पर्द्धा (रॉकेटरी प्रतियोगिता) में लॉन्च किया।

ट्रास्ट प्रतियोगिता में, विजेता टीम ब्लास्टर्स ने अपने रॉकेट को 400 feets की दूरी तय कर प्रथम स्थान प्राप्त किया, जबकि उपविजेता टीम हौज़ खास ने अपने रॉकेट को 369 feets की दूरी तक उड़ाया और दूसरे उपविजेता टीम हाइड्रो थ्रस्टर्स ने भी  350 फीट तक की दूरी तय कर तीसरा स्थान अपने नाम किया।

 Astroverse Experience Pvt Ltd ने IIT दिल्ली के छात्रों के लिए एक आकर्षक स्टारगेजिंग सत्र आयोजित किया। इस सत्र में, छात्रों को चंद्रमा, बृहस्पति, और ओरियन नेब्युला जैसे खगोलीय subject के बारे में जानकारी प्राप्त करने का मौका मिला। अतिरिक्त गतिविधियों में सम्मिलिति constellation hunting, light painting and astrophotography भी शामिल थीं।

 Astroverse Experience Pvt Ltd के सह-संस्थापक अजय, राहुल, और शुभम ने  IIT दिल्ली के टेक फेस्ट 'TRYST' में मेहमान के रूप में आमंत्रित होने पर खुशी व्यक्त की हैं  साथ ही भविष्य में होने वाले कार्यक्रमों में साथ काम करने का आश्वासन दिया ।

 

Tags IIT delhi Astroverse rocketry competion, Astroverse pathshala in uttarakhand, space knowledge in india, space knowledge in uttarakhand, how to know about ashtro world