हल्द्वानी-लंब समय तक रहने वाला बुखार कही बदल न जाय टाइफाइड, जानिये कैसे करें इससे बचाव

Sahas Homeopathic Clinic-साहस होम्योपैथिक क्लीनिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय ने बीमारियों से बचाव के लिए यू-ट्यूब पर अपना चैनल बनाया है। जिसमें वह बीमारियों से बचाव और उनके लक्षणों को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे है। हजारों लोग उनके वीडियो को देखते है और कॉमेंट द्वारा उनसे सलाह भी लेते है। लोग उनके
 | 
हल्द्वानी-लंब समय तक रहने वाला बुखार कही बदल न जाय टाइफाइड, जानिये कैसे करें इससे बचाव

Sahas Homeopathic Clinic-साहस होम्योपैथिक क्लीनिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय ने बीमारियों से बचाव के लिए यू-ट्यूब पर अपना चैनल बनाया है। जिसमें वह बीमारियों से बचाव और उनके लक्षणों को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे है। हजारों लोग उनके वीडियो को देखते है और कॉमेंट द्वारा उनसे सलाह भी लेते है। लोग उनके वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर एक-दूसरे को जानकारी भी दे रहे है। इस बार डा. एनसी पाण्डेय ने टाइफाइड की बीमारी को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैसे लंबे समय तक आने वाला बुखार टाइफाइड में बदल सकता है।

डा. पाण्डेय ने बताया कि टाइफाइड एक गंभीर बीमारी है, यह साल्मोनेला एन्टेरिका सेरोटाइप टाइफी बैक्टीरिया से होता है। यह साल्मोनेला पैराटाइफी बैक्टीरियम से भी फैलता है! यह बैक्टीरिया पानी और खाने के जरिए लोगों के अन्दर जाता है और इसके द्वारा बहुत से लोगों में यह फैल जाता है। उन्होंने बताया कि टाइफाइड को दूषित पानी या भोजन को जीतने वाले बैक्टीरिया को पीने या खाने से अनुबंधित किया जाता है। बैक्टीरिया पानी या सूखे सीवेज में हफ्तों तक जीवित रह सकते हैं। जिससे बीमारियां उत्पन्न होती है। Sahas Homeopathic Clinic अपने चैनल पर उन्होंने एक नया वीडियो डालते हुए इसकी पूरी जानकारी और इससे बचने के उपाय बताये है। आप वीडियो देख पूरी जानकारी हासिल कर सकते है।