हल्द्वानी- द आनंदा एकेडमी में मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव, देश प्रेम और बलिदान की कहानी से विद्यार्थी बोले जय हिंद 

 | 

 शाम आजादी के नाम  ( द आनंदा एकेडमी में धूमधाम से मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव )

आज 26 अगस्त 2023 को द आनंदा एकेडमी डहरिया हल्द्वानी में आज़ादी का अमृत महोत्सव अत्यंत उल्लास के साथ मनाया गया, इस अवसर पर विद्यालय के  नन्हे मुन्ने बच्चों द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत अनेक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय प्रबंधक भूपेंद्र सिंह बिष्ट, निर्देशिका श्रीमती दीक्षा बिष्ट व प्रधानाचार्या श्रीमती माया बिष्ट द्वारा देश के शहीदों को नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की ।

अन्य कार्यक्रमों की श्रृंखला में देश प्रेम की झलक को दर्शाते हुए नर्सरी के बच्चों का फिर भी दिल है हिंदुस्तानी, एल.के.जी. के बच्चों का सुनो गौर से दुनिया वालो तथा यू.के.जी. के बच्चों द्वारा सारे जहां से अच्छा तथा देश मेरे को विशेष सराहा गया तथा देशभक्ति गानों पर डांस करके खूब तालियाॅं बटोरी।
 विद्यालय प्रबंधक भूपेन्द्र सिंह बिष्ट ने देश के बलिदानियों की स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी भूमिका के बारे में अवगत कराया, उन्होंने युवा पीढ़ी का आह्वान करते हुए कहा कि जिन बलिदानियों ने देश की स्वतंत्रता के लिए हंसते-हंसते अपने प्राणों की आहुति दे दी। हमें उनका स्मरण करते हुए देश की अस्मिता एवं गौरव बढ़ाने का काम करना चाहिए।

इसी के साथ प्रबंधक जी ने लाला लाजपत राय, बाल गंगाधर तिलक, महात्मा गांधी, सरदार वल्लभभाई पटेल आदि के जीवन पर प्रकाश डाला।
आजादी का अमृत महोत्सव मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य राष्ट्र के नागरिकों में संघर्ष को दर्शाने और देश के प्रति सम्मान और आदर भावना को तीव्र तरीके से प्रज्वलित करना है। 200 साल की अंग्रेजों की गुलामी के बाद भारत को आजादी मिली जिसमें अनेकों स्वतंत्रता सेनानियों ने हंसते-हंसते अपने देश के लिए अपने प्राणों की आहुती दी थी। देश के सभी नागरिक को इसका महत्व समझना चाहिए और देश की वर्तमान कार्यकुशलता और शक्तियों पर गौर करना चाहिए ।
आज की युवा पीढ़ी को इस बारे में कोई अंदाजा नहीं है कि आजादी पाने के लिए कितने लोगों ने अपना बलिदान दिया। आज हमारी सेना  दुर्गम परिस्थितियों का सामना करती है ताकि देश में लोग शांति से रह सके इसका किसी भी नई पीढ़ी को अंदाजा नहीं है। इसी चीज को देश के सभी नागरिक के समक्ष लाने के लिए और देश के प्रति आदर सद्भाव को बढ़ाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव  मनाया जाता है।
कार्यक्रम का संचालन सुनीता भाकुनी एवं चंद्रकला बिष्ट ने किया। कार्यक्रम में शिक्षकगण, कर्मचारी गण व अभिभावकगण मौजूद थे।

WhatsApp Group Join Now