देहरादून- हरीश रावत को भी समझ आने लगी त्रिवेंद्र की हर बात, बोले पर्यटन के लिए बनाई अच्छी नीति

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत के वर्किंग स्टाइल की फिर से हरीश रावत ने तारीफ की है। लगातार तल्खी के बाद पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत त्रिवेंद्र रावत के अच्छे कामों की तारीफ करने से नहीं चूकते है । हरीश रावत ने फेसबुक वॉल से त्रिवेंद्र सिंह रावत को पर्यटन क्षेत्र में बेहतर काम करने को
 | 
देहरादून- हरीश रावत को भी समझ आने लगी त्रिवेंद्र की हर बात, बोले पर्यटन के लिए बनाई अच्छी नीति

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत के वर्किंग स्टाइल की फिर से हरीश रावत ने तारीफ की है। लगातार तल्खी के बाद पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत त्रिवेंद्र रावत के अच्छे कामों की तारीफ करने से नहीं चूकते है । हरीश रावत ने फेसबुक वॉल से त्रिवेंद्र सिंह रावत को पर्यटन क्षेत्र में बेहतर काम करने को लेकर फिर एक बार तारीफ करते हुए कुछ सुझाव भी दिए हैं। हरीश रावत ने कहा की 25% पर्यटकों को किराए राशि में छूट को अगर 33 फ़ीसदी कर दिया जाए तो काफी और फायदे हो सकते हैं हरीश रावत ने कहा उपनल में पूर्व सैनिकों के साथ साथ ऐसे बेरोजगारों के विषय में भी सोचा है जो लोग हकदार हैं। रावत ने कहा की लेकिन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को भाई भतीजावाद से बचने के लिए कड़ी नजर रखनी होगी जिससे आम इंसान का भला हो सके।

हरीश रावत ने कहा की जमीनों के वर्ग 3 और वर्ग 4 की जमीनी के नियमितीकरण के लेखक वह भी कार्य करना चाहते थे लेकिन अब हुआ तो उन्हें काफी खुशी है। इसमें उन्होंने कई और मुद्दे भी जोड़ दिए हैं जिससे क्षेत्र वासियों का कहीं ना कहीं हित जुड़ा हुआ है।

आप भी पढ़िए कि पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अपनी फेसबुक वॉल पर क्या क्या लिखा है।

कल श्री #त्रिवेंद्र_सरकार ने दो अच्छे फैसले लिये, उत्तराखंड आने वाले #पर्यटकों को 25% किराया राशि का भुगतान जो ₹1000 तक का होगा और दूसरा #उपनल के माध्यम से भर्ती का। मैं थोड़ा सा और जोड़ना चाहता हूं यदि इस राशि को बढ़ाकर इस लीन पीरियड के लिये, जो शायद कारोना के रहते लंबा भी चल सकता है। आप 8% छूट को और बढ़ाईये इसे 33% करिये और 17% छूट या सब्सिडी #होटलियर्स दें और इस पैकेज में ऑक्सीजन रिचार्जिंग अर्थात हमारे जंगलों में कुछ स्थानों को चिन्हित किया जाय, जहां दिन में लोगों को लंच और चाय के लिये वहां ले जाकर, उनको ऑक्सीजन रिचार्ज की जाय और मैं समझता हूं कोरोना से पीड़ित और अब स्वस्थ हो चुके लोग बड़ी संख्या में उत्तराखंड की तरफ रुख करेंगे। मेरा राज्य सरकार को सुझाव है कि उपनल से भर्ती जरूर करियेगा मगर भाई-भतीजावाद से उपनल को बचाकर के रखियेगा, #भाजपा के मामले में भाई-भतीजावाद का डर बना रहता है। एक और अच्छा निर्णय लिया गया है, जौनसार भाबर में वर्ग-3 और वर्ग-4 की जमीनों के नियमितीकरण का, वर्ष 2016 में हमारी सरकार ने वर्ग-3, वर्ग-4 और जो कई उप वर्ग हैं, जमीनों के तराई भाबर और हरिद्वार में, दूसरे पहाड़ों में उनके नियमितीकरण का और हमने उसमें कब्जेदारी की भूमि को भी सम्मिलित किया था, बंगालियों एवं बड़ी संख्या में पूर्व सैनिकों को इसका लाभ मिला था, हमने पहाड़ों में कई स्थानों पर हरिग्राम हैं, गांधीग्राम हैं, इंदिरा ग्राम हैं, जहां हमारे दलित भाई आबाद हैं उनके नियमितीकरण का भी फैसला लिया था, हमने नजूल भूमि का भी नियमितीकरण का फैसला लिया था, सरकार जहां जौनसार भाबर के लोगों को वर्ग-3, वर्ग-4 की जमीन के नियमतीकरण के फैसले के लिये बधाई, वहीं वर्ग-3, 4 शेष जगह नियमितीकरण और विशेष तौर पर नजूल की भूमि का नियमतिकरण में जो शिथिलता बरती जा रही है, मैं समझता हूं वो गलत है, वर्ष 2016 से वर्ष 2020 की दूरी काफी लंबी होती है, बड़ा टाइम लगा रहे हैं त्रिवेंद्र सिंह जी आप चलने में।
Trivendra Singh Rawat