देहरादून - ग्राफिक एरा हॉस्पिटल में हार्ट से जुड़ी बीमारी के लिए मरीज के बदले गए वॉल्व, टीएवीआई प्रक्रिया से हुए मरीज स्वस्थ 

 | 
हृदय रोग शिविर में बदले चार वाल्व
देहरादून। ग्राफिक एरा अस्पताल के चिकित्सकों द्वारा अस्पताल में एक शिविर लगाया गया हैं। शिविर में हृदय रोग से पीड़ित रोगियों को ठीक करने के लिए उनके चार हार्ट के वाल्व बदल दिए। ये वाल्व टीएवीआई प्रक्रिया से बदले गए हैं जिससे मरीज अब पूर्ण रूप से स्वास्थ हैं।
Graphic era medical college dehradun
चिकित्सको द्वारा शिविर में आये हृदय रोगियों के कुछ मामलों में ओपन हार्ट सर्जरी मुमकिन नहीं थी जिसको देखते हुए विशेषज्ञों ने ट्रांस कैथेटर एओर्टिक वाल्व इंप्लांटेशन प्रक्रिया से क्षतिग्रस्त वॉल्व को नए वॉल्व से बदल दिया। ये वॉल्व जानवर के टिशु से बनाए जाते हैं। विशेषज्ञों ने बताया कि ग्राफिक एरा अस्पताल को उत्तराखंड में कम समय में सबसे ज्यादा वाल्व बदलने की कामयाबी मिली है। ग्राफिक एरा के विशेषज्ञों में डॉ. अखिलेश पांडे, डॉ. राज प्रताप सिंह, डॉ. हिमांशु राणा, डॉ. पुलकित मल्होत्रा और डॉ. एस. पी. गौतम की टीम शामिल है। 
इससे पहले ग्राफिक एरा अस्पताल के विशेषज्ञ 325 से ज्यादा रोगियों की ओपन हार्ट सर्जरी और 75 से ज्यादा बच्चों की पीडियाट्रिक डिवाइस क्लोजर प्रोसीजर से जान बचा चुके हैं। इसमें एक वर्ष से कम उम्र के शिशु भी शामिल हैं। ग्राफिक एरा अस्पताल में एक महीने से कम उम्र के बच्चों के विकास के लिए पीडियाट्रिक इंटरवेंशन की सेवा भी उपलब्ध कराई जा रही है। 
अस्पताल में लगे हार्ट डिजीज कैंप में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को हृदय रोग विशेषज्ञ परामर्श, ईसीजी, एको व टीएमटी की सेवाएं परीक्षण के साथ ही निशुल्क दी जा रही है।
WhatsApp Group Join Now