Budget 2023 - आम बजट 2023 को लेकर जानिए उत्तराखंड के पक्ष - विपक्ष की राय, कैसा रहा इस बार का बजट 
 

 | 

Budget 2023 - वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को मोदी सरकार का नौवां बजट पेश किया। इसमें उन्होंने कई बड़ी योजनाओं का एलान किया। वहीं कई तरह के पुराने शुल्कों को हटाने का भी एलान किया। मध्यम वर्ग को आम बजट में जिस राहत का तीन साल से इंतजार था, वह आखिरकार मिल गई। लोकसभा चुनाव से ठीक एक साल पहले पेश हुए आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पांच बड़ी घोषणाएं कीं। वहीं अब बजट को लेकर उत्तराखंड के पक्ष-विपक्ष और आम लोगों की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बजट को लेकर कहा कि 'मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं और देश के लोगों के सामने शानदार बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई देता हूं। यह बजट देश के साथ-साथ दुनिया के लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा।

 

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कृषि, पब्लिक, हेल्थ, शिक्षा, मनरेगा, फ़ूड सिक्यूरिटी व जन कल्याण के बजट आवंटन पिछले वर्ष की तुलना में कम किए गए असंगठित क्षेत्र की उपेक्षा जारी है।  किसानों की दुर्दशा ,मंहगाई, छोटे मझोले उद्योगों के अस्तित्व पर संकट के लिए कुछ नहीं उन्होंने कहा बजट के बाद  महंगाई, बेरोजगारी, गरीबी का बढ़ना तय है। 


 

बजट को लेकर पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि  लगता है प्रधानमंत्री के पास युवाओं के लिए कोई शब्द नहीं है। बेरोजगारी को हल करने के लिए कोई बात नहीं की गई, युवाओं के भविष्य के लिए कोई रोडमैप नहीं है। सोशल और एजुकेशन के  क्षेत्र में बहुत माइनर वृद्धि है। सोशल सेक्टर को अनदेखा किया गया है। तो ऐसे बजट को केवल चंद शब्दों का बजट कहा जा सकता है। जिससे देश की किसी समस्या का कोई समाधान नहीं होगा। 

 


भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता प्रकाश रावत ने कहा कि केंद्र सरकार ने इस बजट में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास को सार्थक करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि यह बजट भारत की मजबूत अर्थव्यवस्था का आधार बनेगा और विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर भारत को अधिक शक्ति प्रदान करने का कार्य करेगा।


हल्द्वानी के विधायक सुमित हृदयेश ने कहा की बजट बेहद ही निराशाजनक रहा है। बजट देखकर यह लग रहा है देश के एक दो बड़े उद्योगपतियों के घरों में यह बजट बनता हैं और देश की वित्तमंत्री इस बजट को प्रस्तुत करती हैं। ना तो ये रोज़गार देने में सामर्थवान रहे हैं उन्होंने कहा ख़ास कर उत्तराखंड वासियों के लिए यह बजट निराशाजनक रहा। इस बजट में उत्तराखंड के लिए एक भी ऐसी चीज़ नहीं हैं जिसमें उत्तराखंड और उत्तराखंडवासियो का ध्यान रखा गया हो।