World University Rankings 2023 : दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों शुमार हुआ ग्राफिक एरा, देश में मिला यह प्रतिष्ठित स्थान 
 

 | 

देहरादून - देश में अपनी शिक्षा की गुणवत्ता के लिए पहचाने जाने वाला विश्वविद्यालय ग्राफिक एरा के अब दुनिया में अपनी श्रेष्ठता के लिए कदम बढ़ रहे हैं.  अच्छी शिक्षा के बदौलत ग्राफिक एरा ने एक बार फिर दुनिया में अपनी श्रेष्ठता का डंका बजा दिया है. दरसअल देश के टॉप सौ विश्वविद्यालयों की सूची में लगातार तीसरी पर ऊंचा स्थान पाने के बाद अब ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी (Graphic Era - Deemed to be University) को टाइम्स की द वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (Times World University Rankings-2023) में बहुत सम्मानजनक स्थान मिल गया है। टाइम्स ने ग्राफिक एरा को दुनिया भर के विश्वविद्यालयों में 601 से 800 के बीच रैंक दी है। 

 

गुरुवार को टाइम्स हायर एजुकेशन, न्यूयार्क ने दुनिया भर के विश्वविद्यालयों की द वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2023 (World University Rankings 2023) जारी की। दुनिया भर के कई हजार प्रमुख विश्वविद्यालयों की शिक्षा की गुणवत्ता, शोध-अनुसंधानों, उद्योगों से जुड़ाव और इंटरनेशनल शिक्षकों-छात्रों आदि का गहन परीक्षण करने के बाद यह वर्ल्ड रैंकिंग जारी की जाती है। द वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सटी को 601 से 800 बीच रैंक मिलते ही विश्वविद्यालय में खुशियां मनाई जाने लगीं। परिसर में मिठाइयां बांटने और नाचने गाने का दौर शुरू हो गया है। छात्र-छात्राएं अपने विश्वविद्यालय को विश्व पटल पर चमकते देखकर बहुत उत्साहित हैं. और गर्व का अनुभव कर रहे हैं। दुनिया की इस बहुत प्रतिष्ठापूर्ण रैंकिंग में टाइम्स ने ग्राफिक एरा को साइटेशन में पूरी दुनिया में 264वीं रैंक से नवाजा है। रैंकिंग में टाइम्स ने ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी को देश में 10वें स्थान पर घोषित किया है।

 

गौरतलब है कि ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी को केंद्र सरकार की एनआईआरएफ रैंकिंग (Graphic Era NIRF Ranking) में देश भर के विश्वविद्यालयों में 74 वीं रैंक दी गई है और इंजीनियरिंग की शिक्षा देने वाले देश के संस्थानों में 64वें स्थान पर रखा गया है। मैनेजमेंट की शिक्षा में  केंद्र सरकार ने ग्राफिक एरा को 65 वीं रैंक दी है। इसके साथ ही नैक ने इस विश्वविद्यालय को ए प्लस ग्रेड दिया है। एनबीए ने ग्राफिक एरा के बीटेक सीएसई, बायोटेक, सिविल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स को हाल ही में एक्रीडिटेशन दी है। मैकेनिकल और इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग को एनबीए पहले ही एक्रीडिटेशन दे चुका है। पूरे राज्य में ग्राफिक एरा ऐसा अकेला विश्विद्यालय है जिसे एन बी ए का यह  एक्रीडिटेशन मिला है l 

ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ. कमल घनशाला (Dr. Kamal Ghanshala Chairman Graphic Era) ने विश्वविद्यालय को वर्ल्ड रैंकिंग में बहुत सम्मानजनक स्थान मिलने पर शिक्षकों और छात्र-छात्राओं को बधाई दी। डॉ घनशाला ने कहा कि शिक्षा को विश्व के उद्योग जगत की आवश्यकताओं से जोड़ने के लिए नई से नई टेक्नोलॉजी अपनाने, वर्ल्ड क्लास फैकल्टी, एक के बाद एक नई खोजों और शानदार प्लेसमेंट ने ग्राफिक एरा को सपनों में हकीकत के खुशनुमा रंग भरने वाला विश्वविद्यालय बना दिया है। वर्ल्ड रैंकिंग में ऊंचा स्थान मिलने से जहां ग्राफिक एरा और उत्तराखंड का सम्मान और बढ़ा है, वहीं हमारा उत्तरदायित्व भी बढ़ गया है।