IIT Roorkee में इस बात को लेकर मचा बबाल, बैरिकेडिंग तोड़ संस्थान के अंदर घुसे ABVP कार्यकर्ता
 

 | 

आईआईटी रुड़की (IIT Roorkee) में छात्रों को भोजनालय में जबरन वेज के साथ नॉनवेज खाना दिए जाने का अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद  (ABVP) के कार्यकर्ताओं ने विरोध जताया। कार्यकर्ताओं ने संस्थान के गेट पर धरना प्रदर्शन किया। वहीं, कार्यकर्ता संस्थान के मुख्य गेट पर लगे बैरिकेडिंग को हटाकर अंदर घुस गए। इस दौरान संस्थान के सुरक्षाकर्मियों और विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई भी हुई। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने कहा कि अगर संस्थान ने छात्रों को जबरन नॉनवेज देना बंद नहीं किया तो विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता उग्र आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

बता दें कि आईआईटी रुड़की में 2015 तक सभी मेस में वेज खाना ही परोसा जाता था। लेकिन संस्थान में विभिन्न प्रदेशों के पढ़ने वाले छात्र वेज और नॉनवेज दोनों तरह का खाना खाने वाले पढ़ाई करते हैं। इसी तरह फैकल्टी भी दोनों तरह का खाना खाती है। ऐसे में संस्थान की मेस में नॉनवेज खाना बनाने की मांग भी उठती रही है। जिसके चलते संस्थान के हॉस्टलों में नॉनवेज बनाना शुरू कर दिया गया। लेकिन उस दौरान भी छात्राओं ने नॉनवेज खाने का विरोध शुरू कर दिया था। तब आजाद भवन हॉस्टल की मेस को केवल वेज खाने के लिए आरक्षित कर दिया गया। तब से इस मैस में वेज खाना ही बन रहा था। 

आजाद भवन में बीटेक के छात्र नहीं रहते हैं बल्कि पीएचडी, एमटेक और एमबीए के छात्र ही रहते हैं। जिसके चलते वेज खाने वाले परास्नातक के छात्र दूसरे हॉस्टल बदलकर आजाद भवन में रहते हैं। लेकिन बताया जा रहा है कि संस्थान ने इस एकमात्र आजाद भवन की मेस में भी सप्ताह में दो दिन रविवार और बुधवार को नॉनवेज बनाना शुरू कर दिया।