Uttarakhand News - नीति आयोग के उपाध्यक्ष संग नैनीताल में होगी धामी कैबिनेट की बैठक, 2025 तक मॉडल स्टेट बनाने पर होगा मंथन 

 | 

Uttarakhand News -  नीति आयोग के उपाध्यक्ष के साथ रामनगर में होने वाली मंथन बैठक अब नैनीताल में होगी। तीन दिनों तक पूरी सरकार का संचालन यही से होगा। इस दौरान राज्य को 2025 तक मॉडल स्टेट बनाने के लिए विचार विमर्श कर विकास का रोडमैप तैयार किया जाएगा। बैठक छह से आठ अक्टूबर तक प्रस्तावित है। बैठक में नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी व सीईओ अमिताभ कांत के भी शामिल होने की संभावना है। जिला व पुलिस प्रशासन ने इस मंथन की व्यवस्थाओं तथा सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद बनाने को प्लान तैयार करना आरंभ कर दिया है। पहले यह मंथन रामनगर में होना था, अब नैनीताल में होना निश्चित हुआ है।

अब सरकार की मंशा के अनुसार शासन ने नैनीताल में छह से आठ अक्टूबर तक विचार विमर्श के आयोजन का निर्णय लिया है। सचिव मुख्यमंत्री व नियोजन सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि तीन दिन तक होने वाले मंथन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्रीगण, सचिव, विभागाध्यक्ष शामिल होंगे। सचिव मुख्यमंत्री शैलेश बगौली ने बताया कि नैनीताल में छह से आठ अक्टूबर तक मंथन कार्यक्रम की तैयारी की जा रही है। जो उत्तराखंड प्रशासन अकादमी नैनीताल में होगी। एसएसपी पंकज भट्ट ने बताया कि मंगलवार को डीजीपी विडियोकांफ्रेंनसिंग के माध्यम से सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा करेंगे।


भाजपा सरकार के सामने सीमित वित्तीय संसाधनों के बीच राजस्व बढ़ाने की बड़ी चुनौती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान साफ कर चुके हैं कि आने वाला दशक उत्तराखंड का होगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सार्वजनिक कार्यक्रमों में बार बार कह चुके हैं कि राज्य सरकार 2025 तक उत्तराखंड को देश के अग्रणी राज्यों में शामिल करने को प्रतिबद्ध है। राज्य के राजस्व को बढ़ाने, नए वित्तीय स्रोत तलाशने पर विचार होगा। सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से सर्विसेज डिलीवरी सिस्टम को आसान बनाने पर मंथन किया जायेगा और योजना तैयार होगी। इसमें विषय विशेषज्ञों के साथ ही विशेषज्ञ संस्थाओं को भी आमंत्रित किया जा रहा है।

करीब 60 से अधिक विभागाध्यक्ष तथा विभागों के सचिव के साथ ही मुख्य सचिव एसएस संधू, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, अपर मुख्य सचिव आनंद वर्धन समेत अन्य राज्य के वरिष्ठ अफसर शामिल रहेंगे।