Graphic Era Online Courses - ऑनलाइन घर बैठे ग्राफिक एरा दे रहा है, मात्र इतनी फीस में इन पांच कोर्सो को करने का सुनहरा मौका

 | 

Graphic Era University Online Courses - अब कोई भी घर बैठे देश के टॉप 100 विश्वविद्यालयों में शामिल ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी (Graphic Era University New Online Courses) की डिग्री ले सकते हैं। इसके लिए ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी में एमबीए, (MBA)एमसीए (MCA), बीबीए (BBA), बीकॉम ऑनर्स (B.com Owner's) समेत पांच ऑनलाइन कोर्स शुरू हो गए हैं। इन कोर्स की फीस भी बहुत कम रखी गई है। 

केंद्र सरकार की एनआईआरएफ रैंकिंग (Graphic Era University NIRF Ranking College) में लगातार तीसरी बार देश की टॉप सौ यूनिवर्सिटीज में जगह पाने वाले और नैक से ए ग्रेड प्राप्त ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी में अब ऑनलाइन मोड में एमबीए, एमसीए, बीबीए, बीसीए और बीकॉम (ऑनर्स) शुरू कर दिए गए। यूजीसी ने एनआईआरएफ की रैंकिंग और नैक के ग्रेड के आधार पर ग्राफिक एरा को इनके लिए स्वीकृति दी है। गौरतलब है कि वर्ष 2022 की एनआईआरएफ रैंकिंग में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी को देश के टॉप 100 विश्वविद्यालयों में 74 वीं रैंक मिली है और इंजीनियरिंग में 64 व मैनेजमेंट में देश भर में 65वें स्थान पर रखा गया है। 


ऑनलाइन कोर्स के निदेशक रमेश ओबलप्पा ने बताया कि इन पाठ्यक्रमों की पढ़ायी ऑनलाइन होगी और परीक्षाएं भी ऑनलाइन मोड में होंगी। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले व्यक्ति को दाखिले से लेकर परीक्षाओं तक एक बार भी विश्वविद्यालय आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। किसी भी अन्य कोर्स के छात्र-छात्राएं भी इन पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं। इस तरह वे एक ही समय में दो डिग्री हासिल कर सकते हैं। ऑनलाइन कोर्स के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। ऐसे किसी भी पूरे कोर्स की फीस 80 हजार रुपये से ज्यादा नहीं रखी गई है। इस तरह ये कोर्स हर किसी की सीमा में हैं।


ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के अध्यक्ष डॉ. कमल घनशाला (Dr. Kamal Ghanshala Director Graphic Era University)  ने ऑनलाइन कोर्स को किसी भी कारोबार या नौकरी में लगे लोगों और देश के दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वालों के लिए एक बेहतरीन अवसर बताते हुए कहा कि कहीं से भी और किसी भी समय सीखने और विधिवत ग्राफिक एरा की डिग्री पाकर आगे बढ़ने का यह मौका एक बड़े उपहार जैसा है। इन पाठ्यक्रमों के जरिये तमाम लोग अपनी शैक्षणिक योग्यता बढ़ाकर कामयाबी की बड़ी छलांग लगा सकते हैं। 
ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी की वेबसाइट admissions.ddoe@geu.ac.in पर जाकर इनमें से किसी भी कोर्स में प्रवेश लिया जा सकता है।