देहरादून -  दुनिया में ग्राफ़िक एरा का परचम फहराने के बाद दून लौटे डॉ. कमल घनशाला का स्वागत, अच्छी लीडरशिप से उत्साहित दिखे शिक्षक 
 

 | 

देहरादून -  ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी (Graphic Era - Deemed to be University) को वर्ल्ड रैंकिंग में (World University Rankings 2023) सम्मानजनक स्थान मिलने के बाद देहरादून पहुंचे डॉ कमल घनशाला (Dr. Kamal Ghanshala Chairman Graphic Era) को शिक्षकों ने आज फूलों से लाद दिया। ये पहला मौका है जब उत्तराखंड का कोई विश्वविद्यालय वर्ल्ड रैंकिंग में जगह बना सका है।


ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूटशन के चेयरमैन डॉ कमल घनशाला एलुमिनाई मीट में शामिल होने आस्ट्रेलिया गये थे, इसी दौरान टाइम्स की वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 की घोषणा हो गई। टाइम्स ने वर्ल्ड रैंकिंग में ग्राफिक एरा को 601 से 800 के बीच की रैंक दी है। देश के सौ टॉप विश्वविद्यालयों की केंद्र सरकार की सूची में लगातार तीन वर्षों से शामिल ग्राफिक एरा को वर्ल्ड रैंकिंग में जगह मिलने के बाद स्वदेश वापसी पर आज शाम यहां लौटने पर शिक्षकों ने डॉ कमल घनशाला का फूलों की बारिश करके जोरदार स्वागत किया।

अपने विश्वविद्यालय को दुनिया के बेहतरीन विश्वविद्यालों की श्रेणी में शामिल किए जाने से उत्साहित शिक्षकों ने कहा कि डॉ कमल घनशाला की लीडरशिप में ग्राफिक एरा लगातार एक के  बाद एक कामयाबी की सीढ़ी चढ़कर इस मुकाम पर पहुंचा है। एक बेहतरीन शिक्षक होने के साथ ही वे ऐसे शिक्षाविद हैं जो छात्र-छात्राओं के भविष्य को संवारने के साथ ही खुशहाली की ऐसी दास्तान लिख रहे हैं जिससे अभिभावकों का विश्वास और गहरा हुआ है और समृद्धि की बयार आई है।  
स्वागत के लिए उमड़े ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी और ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए डॉ कमल घनशाला ने कहा कि सभी रैंकिंग्स रेस की तरह होती है, अब ग्राफिक एरा ने विश्व के विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में जगह बना ली है, इसलिए हमारे लिए चुनौतियां और बढ़ गई हैं। अगली रैंकिंग में न सिर्फ इस पोजिशन को बनाए रखना है, बल्कि और ज्यादा बेहतर स्थान पाने के लिए कार्य करना है। 

ग्राफिक एरा के चेयरमैन डॉ घनशाला ने कहा कि भारतीय रैंकिंग और अन्तर्राष्ट्रीय रैंकिंग में बहुत फर्क होता है। अन्तर्राष्ट्रीय रैंकिंग में प्लानिंग, ग्रुप पार्टीसिपेशन और डाक्यूमेंटेशन पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। उन्होंने कहा कि गुडविल सबसे अच्छा धन है। ग्राफिक एरा ने शुरू से गुडविल को महत्ता दी है। आज दुनिया के हर देश में ग्राफिक एरा के एलुमिनाई भी इस गुडविल को बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग के छह पाठ्यक्रमों को एनबीए का एक्रीडिटेशन मिला है, यह बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इस अवसर पर एक विशाल केक काटकर खुशी जाहिर की गई। समारोह में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ संजय जसोला, ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के कुलपति डा. जे कुमार और तमाम पदाधिकारी शामिल रहे।