देहरादून - मुश्किल वक्त में जोशीमठ के बच्चों का सहारा बनेगा ग्राफ़िक एरा, प्रभावितों को देगा निशुल्क शिक्षा 
 

 | 

देहरादून - कहते हैं संकट और दुःख के समय जो आगे हाथ बढ़ा दे वही अपना है, यही अपनापन दिखाया है देश और दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटियों में शुमार देहरादून की ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी Graphic Era (Deemed to be University) और ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी (Graphic Era Hill University) ने, जोशीमठ में आयी आपदा और भू - धंसाव से कई लोग बेघर हो गए हैं। ऐसे में कई बच्चों की पढाई पर भी संकट गहरा गया है। अब जोशीमठ के आपदा पीड़ित परिवारों के 100 बच्चों के लिए ग्राफ़िक एरा ने हाथ बढ़ाया है इन छात्रों को ग्राफ़िक एरा यूनिवर्सिटी निशुल्क शिक्षा देने जा रही है। ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी और ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के देहरादून परिसर के साथ ही भीमताल एवं हल्द्वानी कैम्पस में भी यह सुविधा दी जाएगी।

 

ग्राफिक एरा के चेयरमैन डॉ. कमल घनशाला ने देहरादून में यह घोषणा की है. उन्होंने कहा ऐसे युवाओं को इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, कम्प्यूटर एप्लीकेशन, बायोटेक, होटल मैनेजमेंट, एग्रीकल्चर, मीडिया, एनीमेशनल, फैशन, लॉ, फार्मेसी, बीपीटी, नर्सिंग आदि सभी कोर्स में एडमिशन दिए जाएंगे। उन्होंने कहा 100 बच्चों को यह सुविधा मिलेगी साथ ही अगर और भी ज्यादा लोग आएंगे तो मैरिट के हिसाब से चुना जायेगा। 

गौरतलब है कि रैंणी (जोशीमठ) में फरवरी, 2021 में आई आपदा के बाद भी ग्राफिक एरा ने पीड़ित परिवार के लिए घर का निर्माण कराया था। जून, 2022 में नए घर की चाबी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पीड़ित सोणी देवी को सौंपी थी। इससे पहले केदारनाथ आपदा और उत्तरकाशी की आपदा में भी ग्राफिक एरा ने ऐसे  दूरस्थ गांवों तक सहायता पहुंचाई थी, जहां कोई नहीं पहुंचा था। कई शहीदों के बच्चों के लिए भी ग्राफिक एरा निशुल्क शिक्षा की व्यवस्था कर रहा है।