Dehradun News- आज़ादी का अमृत महोत्सव: डॉ घनशाला ने किया हर दिन तिरंगे का आग़ाज़,  गाये देशभक्ति के गीत

 | 

ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी ने 76वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया। ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के अध्यक्ष, प्रो डॉ कमल घनशाला ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और समारोह की शुरुआत की। सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के समय, भारत की अधिकांश आबादी कृषि में लगी हुई थी, लेकिन कृषि उत्पादन बढ़ाने की  गुंजाइश सीमित थी। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद, भारत अभी भी बढ़ती मांग और बढ़ती आबादी के कारण  फ़ूड शॉर्टेज का  सामना कर रहा है जिसके चलते पहले भारत को अनाज इम्पोर्ट करने की ज़रुरत पड़ती थी मगर आज भारत ' अगरकल्चरल पावरहाउस ' है और  इसको  मज़बूत बनाने के लिए  विश्वविद्यालय ने agriculture or allied sciences पर नए इंस्टीटूट्स और पाठ्यक्रमों को शुरू करने का फैसला लिया है। 

डॉ. घनशाला ने कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक को राष्ट्र निर्माण और देश के विकास में अपनी भूमिका की पहचान करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज के सभी क्षेत्रों में शिक्षा में  समानता और विविधता को बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. जे. कुमार ने स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने सभी को प्रबुद्धता की भावना रखने और लोकतंत्र के स्तंभों को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया। डॉ. घनशाला के शब्दों पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि भारत एक वैश्विक कृषि महाशक्ति है और शिक्षा के क्षेत्र में  इसमें  अपार अवसर हैं।

इस मौके  पर Assistant  प्रोफेसर, मीडिया और मास्स कम्युनिकेशन , आकृति ढौंडियाल ने 'ऐ मेरे वतन के लोगो' गाया और अपनी आवाज से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। विश्वविद्यालय के छात्र अभिषेक, हरप्रीत, नमन ने संगीतमय प्रस्तुति दी और दर्शकों को भावुक कर दिया।

श्रृष्टि धस्माना ने 'वंदे मातरम' की एकल प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम का समापन किया। डॉ. घनशाला ने हरप्रीत और सृष्टि को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए 11000 रुपये के नकद पुरस्कार दिया । जबकि समूह को 5000 रुपये का नकद पुरस्कार मिला।