उत्तराखंड- प्रदेश में आसान हो जाएगा कीड़ा जड़ी का व्यापार, सीएम त्रिवेंद्र ने किया बड़ा ऐलान

उत्तराखंड में कीड़ा जड़ी का कारोबार करने वालों को अब किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी। दरअसल सरकार इन कारोबारियों के लिए एक खास योजना पर काम कर रही है। सरकार प्रदेश का पहला कीड़ा जड़ी ग्रोथ सेंटर धारचूला के गलाती गांव में बनाने जा रही है। इसके लिए वन विभाग ने पहल शुरू
 | 
उत्तराखंड- प्रदेश में आसान हो जाएगा कीड़ा जड़ी का व्यापार, सीएम त्रिवेंद्र ने किया बड़ा ऐलान

उत्तराखंड में कीड़ा जड़ी का कारोबार करने वालों को अब किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी। दरअसल सरकार इन कारोबारियों के लिए एक खास योजना पर काम कर रही है। सरकार प्रदेश का पहला कीड़ा जड़ी ग्रोथ सेंटर धारचूला के गलाती गांव में बनाने जा रही है। इसके लिए वन विभाग ने पहल शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र की घोषणा के बाद जमीन का चयन हो चुका है। योजना की डीपीआर बनाने का काम चल रहा है।

ग्रोथ सेंटर में कैसे होगा काम

ग्रोथ सेंटर बनने के बाद कीड़ा जड़ी का कारोबार करने वाले लोग ग्रोथ सेंटर में अपना रजिस्ट्रेशन कराएंगे। अपना माल ग्रोथ सेंटर में लाएंगे, जहां इसका प्रसंस्करण किया जाएगा। इसके बाद किसान इसे देश के किसी भी कोने में जाकर बेच सकेंगे। बता दें कि कीड़ा जड़ी के कारोबार के लिए प्रदेश में अभी तक कोई स्पष्ट पालिसी नहीं बनी है।

मुनस्यारी क्षेत्र में जहां वन पंचायतों के माध्यम से कीड़ा जड़ी-बूटी विदोहन की अनुमति दी जाती है, वहीं धारचूला में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। कई बार कीड़ा जड़ी ले जा रहे लोगों को तस्करी के आरोप में भी दबोच लिया जाता है। वही इस सेंटर के खुलने के बाद कीड़ जड़ी का व्यापार करना आसान हो जाएगा।