उत्तराखण्ड- कीजिए बद्रीनाथ धाम की यात्रा, ऐसे जाएं बद्रीनाथ

उत्तराखण्ड के चमोली जिले में स्थित अलकनन्दा नदी के तट पर बद्रीनाथ नाम से मशहूर एक हिन्दु मंदिर है यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। इस मंदिर का निर्माण लगभग 7वीं से 9वीं शताब्दी के मध्य में किया गया था मंदिर की लोकप्रियता व सुन्दरता के कारण हर साल यहां पर हजारो की संख्या
 | 
उत्तराखण्ड- कीजिए बद्रीनाथ धाम की यात्रा, ऐसे जाएं बद्रीनाथ

उत्तराखण्ड के चमोली जिले में स्थित अलकनन्दा नदी के तट पर बद्रीनाथ नाम से मशहूर एक हिन्दु मंदिर है यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। इस मंदिर का निर्माण लगभग 7वीं से 9वीं शताब्दी के मध्य में किया गया था मंदिर की लोकप्रियता व सुन्दरता के कारण हर साल यहां पर हजारो की संख्या में श्रद्धालु आते है। इसी कारण यह मंदिर एक महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल है। यहा के आस-पास के क्षेत्र को भी बद्रीनाथ नाम से ही जाना जाता है। बद्रीनाथ भारत के कुछ प्रमुख तीर्थस्थलों में एक है जोकि पवित्र चार धामों में से भी एक है।

उत्तराखण्ड- कीजिए बद्रीनाथ धाम की यात्रा, ऐसे जाएं बद्रीनाथ
लोकप्रियता व सुन्दरता के कारण प्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम

इस पवित्र धाम में हिन्दुओं के देवता भगवान विष्णु की पूजा की जाती है तथा भौगोलिक द्रष्टि से यह पवित्र धाम समुद्र तल से 3,133 मीटर की ऊॅचाई पर स्थित है। बद्रीनाथ मंदिर के कपाट हिमालय की कठोर मौसमी स्थितियों के कारण वर्ष में केवल छः महीने खुलते है। मंदिर को बद्रीनारायण के नाम से भी जाना जाता है यहां वर्ष 2012 में सबसे अधिक 10.6 लाख यात्रियों के आने का रिकाॅर्ड दर्ज किया गया है। इस मंदिर में भगवान विष्णु की एक मीटर लम्बी मूर्ति स्थित है। जिसके बारे में बताया जाता है कि मूर्ति को शंकराचार्य ने नारद कुण्ड से निकाला था और स्थापित किया था।

कैसे पहुंचे बद्रीनाथ

बद्रीनाथ के सबसे समीपस्थ रेलवे स्टेशन ऋषिकेश है जो यहां से मात्र 297 किमी. दूर स्थित है। ऋषिकेश भारत के प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली और लखनऊ आदि से सीधे तौर पर रेलवे से जुड़ा है। दिल्ली से रेल द्वारा बद्रीनाथ पहुंचने के लिए दो रूट का प्रयोग यात्रियों द्वारा किया जा सकता है। दिल्ली से ऋषिकेश.287 किमी.दिल्ली से कोटद्वार.300 किमी. बद्रीनाथ के लिए सबसे नजदीक स्थित जोली ग्रांट एयरपोर्ट, देहरादून है जो वहां मात्र 314 किमी. की दूरी पर स्थित है। देहरादून से भारत के अन्य प्रमुख शहरों के लिए हवाई सेवा उपलब्ध है। बद्रीनाथ से सबसे समीप स्थित अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट इंदिरा गांधी एयरपोर्ट है।
उत्तरांचल स्टेट ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन दिल्ली ऋषिकेश के लिए नियमित तौर पर बस सेवा उपलब्ध कराता है। इसके अलावा प्राइवेट ट्रांसपोर्ट भी बद्रीनाथ सहित अन्य समीपस्थ हिल स्टेशनों के लिए बस सेवा मुहैया कराता है। प्राइवेट टैक्सी और अन्य साधनों को किराए पर लेकर ऋषिकेश से बद्रीनाथ आसानी से पहुंचा जा सकता है।

ठहरने की सुविधा

बद्रीनाथ और जोशीमठ दोनों स्थानों पर तीर्थयात्रियों के रुकने हेतु विभिन्न प्रकार के होटल और धर्मशालाएं सस्ती दर पर उपलब्ध है। होटल देवलोक, झुनझुनवाला कॉटेज, मोदी भवन, मित्तल कॉटेज, चंद कॉटेज, बद्रीश सदन, काली कमली धर्मशाला, जल निगम रेस्ट हाउस और फॉरेस्ट रेस्ट हाउस आदि यात्रियों के रूकने के लिए पर्याप्त स्थान उपल्ब्ध है। इनके अलावा यहां विभिन्न रियायती दरों पर प्राइवेट होट्ल्स भी उपलब्ध है।