उत्तराखंड- इस बार आठ दिनों में बीतेंगे नवरात्र, पढ़िये ज्योतिषाचार्य की ये महत्पूर्ण जानकारी

साल में एक बार आने वाले नवरात्र इस बार प्रदेश भर में 17 अक्टूबर से प्रारम्भ होने जा रहे है। आपको बता दें कि हर बार नवरात्र नौ दिनों के होते है लेकिन इस बार ऐसा नही है, इस बार नवरात्र आठ ही दिनों के होगें और विजय दशमी 25 अक्टूबर को मनाई जाएगी। ऐसा
 | 
उत्तराखंड- इस बार आठ दिनों में बीतेंगे नवरात्र, पढ़िये ज्योतिषाचार्य की ये महत्पूर्ण जानकारी

साल में एक बार आने वाले नवरात्र इस बार प्रदेश भर में 17 अक्टूबर से प्रारम्भ होने जा रहे है। आपको बता दें कि हर बार नवरात्र नौ दिनों के होते है लेकिन इस बार ऐसा नही है, इस बार नवरात्र आठ ही दिनों के होगें और विजय दशमी 25 अक्टूबर को मनाई जाएगी। ऐसा इसलिये क्योंकि इस वर्ष तिथियों में काफी उतार चड़ाव आ रहा है। ज्योतिषाचार्य पंडित प्रियव्रत शर्मा ने बताया कि इस वर्ष दो तिथियां एक दिन पड़ गईं।

जिस कारण अष्टमी और नवमी की पूजा एक ही दिन सम्पन्न होगी, और नवरात्र भी आठ ही दिन के होंगे। उन्होने बताया कि इस बार 24 अक्तूबर को सवेरे छह बजकर 58 मिनट तक अष्टमी है, और उसके बाद नवमी लग जाएगी।  ज्योतिषाचार्य ने बताया कि नवमी के दिन सवेरे सात बजकर 41 मिनट के बाद दशमी तिथि आ रही है। इस कारण दशहरा पर्व और अपराजिता पूजन एक ही दिन आयोजित होंगे। ज्योतिषीय दृष्टि से नवरात्र का एक दिन घटना शुभ नहीं माना जाता है।

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि इन दिनों अधिकमास चल रहा है। जिस कारण सभी मांगलिक कार्य अटके हुए है। क्योंकि अधिकमास में विवाह, गृह प्रवेश, चूड़ा-कर्म, नाम करण व अन्य मांगलिक कार्य करना शुभ नहीं माने जाते हैं। उन्होने कहा कि 18 सितंबर से 16 अक्तूबर तक अधिकमास रहेगा। अधिकमास के कारण इस बार नवरात्र एक महीने देरी से आ रहा है। जबकि हर बार पितृ पक्ष खत्म होने के बाद नवरात्र शुरू होते हैं। इसलिये अब लोगों को नवरात्र का इंतजार है, क्योकि नवरात्र के प्रारम्भ होने से ही शुभ लग्न शुरू होते है।