उत्तराखंड- स्वरोजगार बढ़ाने के लिए अब शुरू होने जा रही ये योजना, सीएम त्रिवेन्द्र ने की घोषणा

उत्तराखंड में रोजगार बढ़ाने के क्षेत्र में सरकार निरंतर कार्य कर रही है। कोरोनाकाल में लाखों की संख्या में प्रदेश लौटे प्रवासियों के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शुरू करने के बाद अब सरकार जल्द ही “मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना” शुरू करने जा रही है। इस बात की घोषणा खुद सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने की
 | 
उत्तराखंड- स्वरोजगार बढ़ाने के लिए अब शुरू होने जा रही ये योजना, सीएम त्रिवेन्द्र ने की घोषणा

उत्तराखंड में रोजगार बढ़ाने के क्षेत्र में सरकार निरंतर कार्य कर रही है। कोरोनाकाल में लाखों की संख्या में प्रदेश लौटे प्रवासियों के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शुरू करने के बाद अब सरकार जल्द ही “मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना” शुरू करने जा रही है। इस बात की घोषणा खुद सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने की है। जानकारी मुताबिक पहले चरण में प्रदेश में लगभग 10 हजार ग्रामीण युवा इससे लाभान्वित होंगे। इसमें 25 किलोवाट तक के प्लांट लगाए जा सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत न केवल सब्सिडी दी जाएगी बल्कि उत्पादित ऊर्जा को भी सरकार सरकार खरीदेगी।

ई-मीटिंग सॉफ्टवेयर का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सचिवालय में ई-मीटिंग सॉफ्टवेयर का भी शुभारंभ किया। बता दें कि ई-मीटिंग सॉफ्टवेयर एक स्मार्ट मीटिंग मैनेजमेंट सिस्टम है। इसके माध्यम से मुख्यमंत्री कार्यालय और सचिवालय में होने वाली बैठकों को आइटी के माध्यम से और बेहतर तरीके से क्रियान्वित किया जा सकेगा। बैठक में प्रतिभाग करने वाले अधिकारी, बैठक का एजेंडा और प्रस्तावित चर्चा के बिंदु बैठक से दो दिन पहले ही मुख्यमंत्री के अनुमोदन के लिए भेंजेंगे और अनुमोदन के बाद ही बैठक होगी।

इस दौरान सीएम ने कहा कि, पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया की सोच की दिशा में हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। ई-मीटिंग प्रणाली से ऊर्जावान युवा सोच को बढ़ावा मिलेगा। राज्य में ई-मंत्रिमंडल, ई-ऑफिस के बाद ई-मीटिंग की शुरूआत हुई है। ई-मीटिंग प्रणाली से अधिकारियों के कार्य करने की गति में और तेजी आएगी। राज्य सरकार का प्रयास है कि योजनाओं का लाभ समाज में अंतिम पंक्ति पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचे। इसके लिए लीक से हटकर आधुनिक तकनीक अपनाने की जरूरत है।