उत्तराखंड- छात्रों का इंतेजार हुआ खत्म, इस दिन से खुलेंगे काॅलेज पढ़िये पूरी गाइडलाइन

कोरोनाकाल में पिछले छह महीनों से स्कूल व काॅलेजों को बंद किया गया है। लेकिन अब इस सम्बध में सरकार द्वारा नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसकी जानकारी स्वयं शिक्षा मंत्री ने दी है। शिक्षा मंत्री ने बताया है, कि वर्ष 2020-21 के शैक्षणिक शत्र के लिये, ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर और पोस्ट ग्रेजुएशन फर्स्ट
 | 
उत्तराखंड- छात्रों का इंतेजार हुआ खत्म, इस दिन से खुलेंगे काॅलेज पढ़िये पूरी गाइडलाइन

कोरोनाकाल में पिछले छह महीनों से स्कूल व काॅलेजों को बंद किया गया है। लेकिन अब इस सम्बध में सरकार द्वारा नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसकी जानकारी स्वयं शिक्षा मंत्री ने दी है। शिक्षा मंत्री ने बताया है, कि वर्ष 2020-21 के शैक्षणिक शत्र के लिये, ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर और पोस्ट ग्रेजुएशन फर्स्ट  के छात्रों के लिये यह गाइडलाइन जारी की गई है।

गाइडलाइन के मुताबिक अब नवंम्बर से प्रथम वर्ष के छात्रों की कक्षाएं शुरू होंगी। इसके लिये UGC ने सभी विश्वविद्यालयों को एडमिशन की प्रकिया 31 अक्टूबर तक पूरे किये जाने के आदेश दिये है। अक्टूबर तक सभी छात्रों के प्रवेश हो जाने के बाद प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं 8 मार्च 2021 से 26 मार्च 2021 के बीच आयोजित कराई जायेगी। केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी सोशल मीडिया पर ट्वीट के जरिये इस बात की जानकारी दी है।

उन्होने बताया है, कि कोरोना महामारी को देखते हुए आयोग ने कमेटी की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है। और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की गाइडलाइन को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद कमेटी की सिफारिसों के अनुसार यूजी और पीजी के प्रथम वर्ष के एडमिशन के साथ ही नये सत्र की शुरूआत और परीक्षाओं की तिथियां भी तय कर दी गई है। जिसके अनुसार अब 1 नवम्बर से प्रथम वर्ष के छात्रों की कक्षाएं शुरू होंगी।