उत्तराखंड- बोर्ड परीक्षा 2021 को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, पढ़े क्यों शिक्षकों को बताया योद्धा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया...
 | 
उत्तराखंड- बोर्ड परीक्षा 2021 को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, पढ़े क्यों शिक्षकों को बताया योद्धा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है। उनके मुताबिक फरवरी 2021 तक बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी। दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं घटाए गए सलेबस के आधार पर आयोजित होंगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा में 33 फीसदी आंतरिक विकल्प दिया जाएगा। कुल सिलेबस का 30 फीसदी हिस्सा खत्म कर दिया गया है। कुछ राज्यों ने इसे घोषित कर दिया है।

शिक्षकों के साथ लाइव बातचीत में कही बात

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों के साथ लाइव बातचीत के दौरान यह बात कही है। 2021 बोर्ड परीक्षाओं पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि इंटरनल परीक्षाओं के लिए एक टीम का गठन होगा। उन्होंने कहा कि कई सीबीएसई स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। इसलिए, ऑनलाइन परीक्षाएं संभव नहीं हैं। शिक्षा मंत्री वेबिनार के जरिए शिक्षकों से संवाद कर रहे हैं और उनके प्रश्नों का जवाब दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि फरवरी के बाद कब परीक्षाएं होंगी इस पर विचार किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को कोरोना महामारी की वजह से कराने में देरी हो रही है। कोरोना के वक्त शिक्षकों ने योद्धाओं की तरह बच्चों को पढ़ाया है। ऑनलाइन मोड से शिक्षा देने में कोई कमी नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का पहला देश होगा, जहां स्कूली स्तर पर ही एआई की पढ़ाई शुरू होगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमने इस साल जेईई, एनईईटी परीक्षा का आयोजन किया है। कोरोना महामारी के बीच आयोजित यह सबसे बड़ी परीक्षा में से एक थी।