देहरादून- गणतंत्र दिवस परेड में दिखाई देगी उत्तराखंड की झांकी, इस बार ये है थीम

इस साल दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस की परेड में उत्तराखंड की झांकी भी दिखाई देगी। रक्षा मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दे दी है। उत्तराखंड के सूचना महानिदेशक डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट के मुताबिक गणतंत्र दिवस परेड के लिए उत्तराखंड की झांकी का आवेदन केंद्र को भेजा गया था। जिसे स्वीकार कर लिया गया है। इस
 | 
देहरादून- गणतंत्र दिवस परेड में दिखाई देगी उत्तराखंड की झांकी, इस बार ये है थीम

इस साल दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस की परेड में उत्तराखंड की झांकी भी दिखाई देगी। रक्षा मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दे दी है। उत्तराखंड के सूचना महानिदेशक डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट के मुताबिक गणतंत्र दिवस परेड के लिए उत्तराखंड की झांकी का आवेदन केंद्र को भेजा गया था। जिसे स्वीकार कर लिया गया है। इस साल झांकी के लिए देश के 17 राज्यों का चयन किया गया है। उत्तराखंड की झांकी में इस बार केदारखंड की थीम रखी गई है। इसमें कस्तूरी मृग, मोनाल और केदारनाथ की झलक दिखाई देगी।

गणतंत्र दिवस के लिए अपूर्वा का चयन

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले की एनएसएस स्वयंसेवक और पिथौरागढ़ महाविद्यालय की छात्रा अपूर्वा दीक्षित भी गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगी। वह एमएससी प्रथम वर्ष वनस्पति विज्ञान की छात्रा हैं। एनएसएस की नोडल अधिकारी डॉ. सरोज ने बताया कि गणतंत्र दिवस परेड के लिए महाविद्यालय से दो विद्यार्थियों का प्रारंभिक चयन हुआ था। नैनीताल में हुए दूसरे दौर की प्रक्रिया में अपूर्वा का चयन हुआ। दिसंबर में आगरा में अंतिम चयन प्रक्रिया हुई। उसमें उत्तराखंड से 14 छात्र शामिल हुए थे। इनमें गढ़वाल के तीन और कुमाऊं के एकमात्र अपूर्वा का चयन गणतंत्र दिवस परेड के लिए हुआ है।