उत्तराखंड- अब ऐसे लगेंगे युवाओं के सपनों को पंख, यहां केंद्रीय सरकार ने 22 स्टार्टअप प्लान को दी मंजूरी

उत्तराखंड के काशीपुर स्थित आइआइएम फीड के 22 स्टार्टअपों को केंद्रीय सरकार ने चिन्हित किया है। स्टार्टअप के लिए केन्द्र की ओर से 3.5 करोड़ रुपये की फंडिंग की जानी है। जिसकी पहली किस्त यानी 1.23 करोड़ रुपये जारी किये जा चुके है। यहां से 2019 में साहस और सक्षम अभियान के तहत कुल 30
 | 
उत्तराखंड- अब ऐसे लगेंगे युवाओं के सपनों को पंख, यहां केंद्रीय सरकार ने 22 स्टार्टअप प्लान को दी मंजूरी

उत्तराखंड के काशीपुर स्थित आइआइएम फीड के 22 स्टार्टअपों को केंद्रीय सरकार ने चिन्हित किया है। स्टार्टअप के लिए केन्द्र की ओर से 3.5 करोड़ रुपये की फंडिंग की जानी है। जिसकी पहली किस्त यानी 1.23 करोड़ रुपये जारी किये जा चुके है। यहां से 2019 में साहस और सक्षम अभियान के तहत कुल 30 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया था। इनमें 22 स्टार्टअप का चयन फंड के लिए किया गया।

आइआइएम फीड डिपार्टमेंट के सीईओ शिवेन दास के मुताबिक केंद्र की तरफ से जारी पहली किस्त को हर स्टार्टअप के सीसी अकाउंट में डाला जाएगा। ताकी वे अपने स्टार्टअप में आगे कार्य कर सकें। काशीपुर से प्रशिक्षण लेकर स्टार्टअप प्रोजेक्ट तैयार करने वालों में उत्तर प्रदेश, एमपी, बिहार, महाराष्ट्र और पंजाब के युवा शामिल हैं।

उत्तराखंड- अब ऐसे लगेंगे युवाओं के सपनों को पंख, यहां केंद्रीय सरकार ने 22 स्टार्टअप प्लान को दी मंजूरी

यह भी पढ़ेउत्तराखंड- मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से इतने लोगों को अबतक पहुंचा लाभ, जारी हुए इतने करोड़

यह भी पढ़े👉देहरादून-अधीनस्थ सेवा चयन आयोग इन पदों पर करेगा भर्ती, जल्द घोषित होंगी परीक्षा तिथि

अच्छा स्टार्ट देता है 100 से 500 लोगो को रोजगार

जानकारी के मुताबिक इस प्रोग्राम को केंद्रीय कृषि मंत्रालय की तरफ से स्पासंर किया जाता है। सक्षम और साहस योजना में 50-50 बेस्ट आइडिया चयनित किए जाते हैं। सक्षम में पहले से तैयार स्टार्टअप को चुना जाता है। जबकि साहस के तहत नए स्टार्टअप को आगे बढ़ाने का मौका दिया जाता है। फीड टीम के डायरेक्टर सफल बत्रा की माने तो

एक अच्छा स्टार्टअप 100 से 500 लोगों को रोजगार से जोड़ सकता है। आइआइएम काशीपुर की फाउंडेशन फॉर इनोवेशन इंटरप्रेन्योरशिप (फीड) ने इस बार देशभर से 75 नए स्टार्टअप का चयन किया है। इसमें सक्षम साहस और दृष्टि प्रोग्राम के तहत चयन किया गया है। कोविड काल के बावजूद ऑनलाइन क्लास के जरिये प्रशिक्षण शुरू किया गया है।