उत्तराखंड- अब निजी अस्पतालों को फ्री में मिलेंगे वेंटीलेटर, जानिये सरकार की यह नई योजना

प्रदेश भर में कोरोना वायरस के चलते अस्पतालों में भी मरीज को अब कम सुविधाएं मिल रही है। जिसको देखते हुए सरकार अब इलाज के लिए निजी अस्पतालों को फ्री में वेंटीलेटर की सुुविधा प्रदान कर रही है। इसके लिए लिए निजी अस्पतालों से एक रूपया भी नही लिया जाएगा। और मरीज का भली भांति
 | 
उत्तराखंड- अब निजी अस्पतालों को फ्री में मिलेंगे वेंटीलेटर, जानिये सरकार की यह नई योजना

प्रदेश भर में कोरोना वायरस के चलते अस्पतालों में भी मरीज को अब कम सुविधाएं मिल रही है। जिसको देखते हुए सरकार अब इलाज के लिए निजी अस्पतालों को फ्री में वेंटीलेटर की सुुविधा प्रदान कर रही है। इसके लिए लिए निजी अस्पतालों से एक रूपया भी नही लिया जाएगा। और मरीज का भली भांति ट्रीटमेंट किया जाएगा। बता दें कि सरकार द्वारा निजी अस्पतालों को जो वेंटीलेटर नि शुल्क दिये जाएंगे उनमें तकनीकी खराबी आने पर उसे ठीक करानक की जिम्मेदारी अस्पताल प्रशासन की ही होगी।

जानकारी के अनुसार कोरोना के तेजी से फैलने के कारण अब सरकार ने निजी अस्पतालों को भी कोविड का इलाज करने के लिए अनुमति दे दी है। लेकिन वेंटीलेटर की सुविधा न होने के कारण निजी अस्पताल कोरोना का इलाज नही कर पा रहे है। जिस कारण प्रदेश सरकार अब निजी अस्पतालों को वेटीलेटर मुफ्त में उपलब्ध करवा रही है। लेकिन इन वेंटीलेटरों का प्रयोग केवल कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए ही किया जाएगा। और कोरोना वायरस का पूरी तरह अंत होने के बाद यह वेंटीलेटर निजी अस्पतालों को वापस करने होंगे।

जानकारी के अनुसार जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर निजी अस्पतालों को वेंटिलेटर दिए जाएंगे। और इसके बाद सरकार के आदेश के अनुसार कोरोना लैबों में सैंपलों की जांच को बढ़ा दिया जाएगा। मामले पर अमित सिंह नेगी ने बताया कि दून और श्रीनगर मेडिकल कॉलेज की कोविड लैब की क्षमता बढ़ाने के लिए मशीनें आ गई हैं। इससे दोनों लैब में प्रतिदिन दो हजार से अधिक सैंपलों की जांच की जाएगी। वहींए आईवीआरआई ;इंडियन वेटनरी रिसर्च सेंटरद्ध मुक्तेश्वर की क्षमता भी बढ़ा कर तीन से चार सौ सैंपल की जांच की जाएगी।