उत्तराखंड- अब इस मीटर के जरिये बिजली का बिल आयेगा बेहद कम, जानिये ऊर्जा निगम की ये योजना

ऊर्जा निगम ने एक नई योजना जारी की गई है, जो बिजली उपभोक्ताओं के लिये बेहद फायदेमंद है। अगर आप भी अनपे घर में बिजली का बिल कम करना चाहते है, तो आपको भी अब घर में प्रीपेड मीटर लगाना पड़ेगा, बिजली का बिल कम आयेगा। इस मीटर को लगाने से बिजली के बिलों में
 | 
उत्तराखंड- अब इस मीटर के जरिये बिजली का बिल आयेगा बेहद कम, जानिये ऊर्जा निगम की ये योजना

ऊर्जा निगम ने एक नई योजना जारी की गई है, जो बिजली उपभोक्ताओं के लिये बेहद फायदेमंद है। अगर आप भी अनपे घर में बिजली का बिल कम करना चाहते है, तो आपको भी अब घर में प्रीपेड मीटर लगाना पड़ेगा, बिजली का बिल कम आयेगा। इस मीटर को लगाने से बिजली के बिलों में चार प्रतिशत की कमी आयेगी। ऊर्जा निगम ने यह स्कीम खास तौर पर उपभोक्ताओं को बिजली से राहत पहुंचाने के लिये शुरू की है।

आपको बता दें कि प्रदेश भर में ऊर्जा निगम के 25 लाख 37 हजार उपभोक्ता हैं। जिनमें से 22 लाख 15 हजार उपभोक्ता घरेलू है, जबकि अन्य उपभोक्ता कार्मिशियल और अन्य उपभोक्ता हैं। इसको देखते हुए ऊर्जा की बचत और उपभोक्ताओं को फायदा पहुंचाने के लिए ऊर्जा निगम ने प्रीपेड मीटर को बढ़ावा देने की योजना शुरू की है। योजना के तहत प्रीपेड मीटर लगाने से उपभोक्ताओं को बिजली में करीबन तीन प्रतिशत की छूट मिलेगी।

उपभोक्ताओं और निगम दोनों को होगा फायदा

उपभोक्ताओं द्वारा प्रीपेड मीटर लगाये जाने से उन्हें प्रति यूनिट इनर्जी चार्ज चार प्रतिशत कम देना पडे़गा। इससे बिल में काफी कमी होगी। पांच किलोवाट से ऊपर वाले उपभोक्ताओं को भी काफी फायदा मिलेगा। उन्हें कुल मिलाकर तकरीबन तीन प्रतिशत कम चुकाना पड़ेगा। इस सिस्टम से निगम को भी फायदा होगा। इससे निगम को एडवांस में बिल का पैसा मिलेगा और रीडिंग आदि की झंझट नहीं रहेगा।