उत्तराखंड- अब आयुष्यमान कार्ड के आधार पर होगा कोरोना का मुफ्त इलाज, जानिये क्या है योजना

उत्तराखंड में आयुष्यमान कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। उत्तराखंड में सरकार की ओर से आयुष्मान कार्ड योजना के आधार पर मुफ्त में कोरोना का इलाज करवाया जा रहा है। बता दें कि अब राज्य में अटल आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड धारकों का पंजीकृत निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज किया जाएगा।
 | 
उत्तराखंड- अब आयुष्यमान कार्ड के आधार पर होगा कोरोना का मुफ्त इलाज, जानिये क्या है योजना

उत्तराखंड में आयुष्यमान कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। उत्तराखंड में सरकार की ओर से आयुष्मान कार्ड योजना के आधार पर मुफ्त में कोरोना का इलाज करवाया जा रहा है। बता दें कि अब राज्य में अटल आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड धारकों का पंजीकृत निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज किया जाएगा। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के अध्यक्ष डीके कोटिया ने बताया कि सरकार की ओर से अटल आयुष्यमान योजना के आधार पर प्रदेश भर में करीब 23 लाख परिवारों को पांच लाख तक की मुफ्त सुविधा दी जा रही है।

उन्होने बताया कि इसके लिए प्रदेश में करीब 30 लाख से अधिक लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बन चुके हैं। जानकारी के अनुसार जिन पात्र लाभार्थियों ने अभी तक गोल्डन कार्ड नहीं बनाया है, उन्हें भी मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। अस्पताल में आरोग्य मित्रों के माध्यम से ऐसे लाभार्थियों का तुरंत गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा। अब सरकार ने कोरोना मरीजों को घर में आइसोलेशन की अनुमति दे दी है।

इसके लिए बृहस्पतिवार को सचिव स्वास्थ्य अमित सिंह नेगी ने आदेश जारी किये है। जिसमें बताया गया है कि बच्चे व बुजुर्ग किसी अन्य बीमारी से ग्रसित नहीं हैं, तो उन्हें होम आइसोलेशन की अनुमति दी जाएगी। सरकार ने हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति की सिफारिशों के आधार पर बच्चों और बुजुर्गों को होम आइसोलेशन की सुविधा देने का निर्णय लिया है।