उत्तराखंड- अक्टूबर माह से शुरू होंगे नवरात्र, इस दिन होगा सबसे उत्तम मुहूर्त

17 टक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्र का अब किसी को बेसबरी से इंतजार है, क्योकि वनवरात्र में लोग अपने सभी शुभ कार्यो को को सम्पन्न करते है। ऐसे में पंडितों की भी बड़ी पूछ होती है, लोगों द्वारा नवरात्र के अवसर पर नया वाहन खरीदने व व्यवसाय शुरू करने जैसे कई शुभ कार्यो को
 | 
उत्तराखंड-  अक्टूबर माह से शुरू होंगे नवरात्र, इस दिन होगा सबसे उत्तम मुहूर्त

17 टक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्र का अब किसी को बेसबरी से इंतजार है, क्योकि वनवरात्र में लोग अपने सभी शुभ कार्यो को को सम्पन्न करते है। ऐसे में पंडितों की भी बड़ी पूछ होती है, लोगों द्वारा नवरात्र के अवसर पर नया वाहन खरीदने व व्यवसाय शुरू करने जैसे कई शुभ कार्यो को सम्पन्न किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि नवरात्र का सबसे उत्तम लग्न 19 तारीख को बताया गया है, इसलिये सभी लोगों को नवरात्र की 19 तारीख का बेसबरी से इंतेजार है। ज्योतिष गणना के अनुसार 19 तारीख का दिन बेहत शुभ माना गया है, इस दिन उत्तम लग्न है, इस दिन लोग अपना कोई भी शुभ कार्य करते है, तो वह बेहद सफल और उत्तम माना जाता है।

शादियों के लगन भी एक माह देरी से होंगे शुरू

ज्योतिष गणना के अनुसार इस साल अधिकमास के कारण शारदीय नवरात्रि और दीपावली सहित सभी त्योहार पिछले साल की तुलना में 20 से 25 दिन की देरी से मनाए जाएंगे। अधिकमास के कारण शादियों के लगन भी एक माह देरी से शुरू होंगे। सनातन धर्म के अनुसार हर तीन साल में अधिक मास आता है। अधिकमास आने के कारण इस साल व्रत-त्योहार और शादियों के लग्न भी पिछले साल की तुलना में पीछे छूट गये है, इनमें 20 से 25 दिन तक की देरी आई है।