मसूरी : हिल स्टेशनों में मसूरी है बेहद खूबसूरत और रोमांचक जगह, एक बार जरूर करें यहां का प्लान…

404

न्यूज टुडे नेटवर्क, मसूरी : आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ट्रेवल डेस्टिनेशन के बारें में जहां जा कर आप भी खुश हो जायगे और आपके दोस्त भी हम बात कर रहे हैं उत्तराखंड में हिमालय की तलहटी में स्थित पर्वतों की रानी मसूरी अपने माउंटेन की खूबसूरती के लिए मशहूर है, जहां अक्सर ही पर्यटकों का मेला लगा रहता है। देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मसूरी को गंगोत्री का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है, यहां छुट्टियों में आप ट्रेवल के साथ-साथ रोमांच भी कर सकते हैं तो चलिए बतातें हैं आपको बेहद डेस्टिनेशन्स के बारे में…

masuuri7

कब होता है मसूरी जाने का सही समय

मसूरी जाने का सही समय मार्च से नवंबर तक का होता है। सर्दियों में यहां अत्यधिक ठंड पड़ती है, कई बार बर्फबारी, बारिश भी हो जाताी है। ठंड में यहां दिन का तापमान 7 डिग्री हो जाता है, जबकि रात में जीरो भी चला जाता है। यहां गर्मी अधिक नहीं होती है, दिन में तापमान 30 डिग्री रहता है, जब रात में ठंडक बढ़ जाती है, तो गर्मी के मौसम में यहां आकर आप अच्छा महसूस करेंगे, मानसून में भी इस हिल स्टेशन की सुन्दरता और बढ़ जाती, पर्वत में स्थित होने के कारण, मानसून में ऐसा लगता है, कि जैसे आप बादल में रह रहे हों।

mussoorie

कैसे पहुंचे मसूरी

हवाई जहाज द्वारा : मसूरी के पास सबसे करीबी एयरपोर्ट देहरादून में स्थित जॉली ग्रांट है जो 35 किलोमीटर दूर है। एयरपोर्ट से मूसरी जाने के लिए आसानी से बस, टैक्सी कैब आदि मिल जाती हैं।

ट्रेन द्वारा : मसूरी से सबसे करीबी रेलवे स्टेशन देहरादून का ही है। यहां दिल्ली, मुंबई, कलकत्ता से रोज ट्रेन का आवागमन होता है।
सडृक मार्ग : यूपी सरकार द्वारा मसूरी के लिए रोज स्पेशल बस चलाई जाती है। ये बस शिमला, हरिद्वार, दिल्ली से देहरादून के लिए चलती हैं, फिर ये आगे देहरादून से मसूरी तक भी जाती हैं। दिल्ली से मसूरी 275 किलोमीटर है, यहां लोग प्राइवेट वाहन से भी जाते हैं।

masuri

मसूरी में पर्यटक आकर्षण

भारत में मसूरी को हनीमून के लिए सबसे बेस्ट कहा जाता है। मसूरी एक लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक स्थल है हर साल यहाँ काफी मात्रा में लोग आते हैं और इस जगह का लुत्फ उठाते हैं….

द मॉल : इसे मॉल रोड भी कहते हैं, यह मसूरी का मार्केट है, जहां सब कुछ मिलता है, यहां बहुत से होटल भी है, और सभी तरह की दुकानें भी मौजूद हैं। यहां से टैक्सी आसानी से मल जाती है, जिससे आप मसूरी से दूर वाले स्थान जा सकते हो।

गन हिल : मॉल से आप कर सकते हैं एक रज्जुमार्ग ले और गन हिल पर जाएँ। गन हिल पुराने दिनों में एक बंदूक पहाड़ी के ऊपर रखा गया था और समय को निरूपित करने के लिए मध्य दिन में निकाल दिया गया था कि इस तथ्य से अपने नाम निकला है। गन हिल से, आप अनुभव कर सकते हैं महान हिमालय चोटियों का जादुई दृश्य और मसूरी का एक विहंगम दृश्य।

मसूरी झील : मसूरी-देहरादून रोड़ पर यह नया विकसित किया गया पिकनिक स्पॉट है, जो मसूरी से लगभग 6 किमी दूर है। यह एक आकर्षक स्थान है। यहां पैडल-बोट उपलब्ध रहती हैं। यहां से दून-घाटी और आसपास के गांवों का सुंदर दृश्य दिखाई देता है।

ऊंट की पीठ रोड : तो तुम ऊंट की पीठ सडक़ मसूरी में बाहर की जाँच करना चाहिए। सडक़ रेगिस्तान के जहाज के पीछे की तरह घुमावदार है इसके आकार को अपने नाम बकाया है।

tibbati mandir

तिब्बती मंदिर : बौद्ध सभ्यता की गाथा कहता यह मंदिर निश्चय ही पर्यटकों का मन मोह लेता है। इस मंदिर के पीछे की तरफ कुछ ड्रम लगे हुए हैं। जिनके बारे में मान्यता है कि इन्हें घुमाने से मनोकामना पूरी होती है।

कैंपटी फाल्स : मसूरी से 15 किमी. दूर इस सुन्दर घाटी में स्थित सबसे बड़ा और खूबसूरत झरना है, जो चारो ओर पहाडिय़ों से घिरा हुआ है। झरने की तलहटी में स्नान तरोताजा कर देता है। यहां झरना 5 अलग-अलग धाराओं में बहता है। नगर निगम गार्डन या कंपनी बाग और बादल अंत और भी बहुत साडी मसूरी में पर्यटक स्थल हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here