उत्तराखंड- अधिक मोटापा भी दे रहा कोरोना से मौत को जन्म, ऐसे बरते सावधानी

शरीर में सांसए हार्ट व अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए जिस तरह कोरोना अधिक जानलेवा साबित हो रहा है। तो वही कोरोना होने का एक कारण डाक्टरों द्वारा मोटापे को भी माना जा रहा है, जिसके कारण कई मरीजों की मौतें हो रही है। प्रदेश भर के विभिन्न अस्पतालों के आंकडे़ इस
 | 
उत्तराखंड- अधिक मोटापा भी दे रहा कोरोना से मौत को जन्म, ऐसे बरते सावधानी

शरीर में सांसए हार्ट व अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए जिस तरह कोरोना अधिक जानलेवा साबित हो रहा है। तो वही कोरोना होने का एक कारण डाक्टरों द्वारा मोटापे को भी माना जा रहा है, जिसके कारण कई मरीजों की मौतें हो रही है। प्रदेश भर के विभिन्न अस्पतालों के आंकडे़ इस बात को उजागर कर रहे है। डॉण् परवेज अहमद ने बताया कि उनका अस्पताल में अन्य डाक्टरों के साथ हर दिन कोरोना मरीजोंए उनके रिकवरी रेट और मौत की संख्या के कारणों पर ऑनलाइन विमर्श होता है।

जिसमें अधिकतर सांस, हार्ट, बीपी, शुगर जैसी बीमारियों के मरीज कोरोना संक्रमित पाये जाते है। उन्होने बताया कि अब नये अध्ययन के दौरान पता चल रहा है, कि लोगों में मोटापा बढ़ने के कारण भी कोरोना हो रहा है। और लोग ज्यादा मोटापे के कारण हाई रिस्क में आ जाते हैं।  दून अस्पताल में भी इस तरह के कई मरीज पंहुच रहे है। राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के फिजिशियन डॉण् कुमार जीण् कौल ने बताया कि लोगों में मोटापा ज्यादा होने के कारण शरीर में वजन के साथ प्रेशर काफी बढ़ जाता है।

जिस कारण इंसान सांस ठीक से नहीं ले पाता है। और आॅक्सीजन की कमी का शिकार हो जाता है। इस कारण ज्यादातर मरीजों की हालत खराब होने लगती है और कई की तो मृत्यु भी हो जाती है। उन्होंने बताया कि दून अस्पताल में भी इस तरह के कई मरीज पहुंच रहे हैं। इसलिए उन्होंने सलाह दी कि हल्की एक्सरसाइज जरूर करें और ऐसी चीजें खानपान में शामिल न करें जो मोटापे को बढ़ाती हैं।