उत्तराखंड- जानिये टिहरी बांध की पंप स्टोरेज प्लांट योजना, अब रोजाना ऐसे होगा 2400 मेगावाट बिजली का उत्पादन

उत्तराखड के टिहरी जिले में बने टिहरी बांध की शुरूआत वर्ष 1977-87 में हुई थी। बांध का निमार्ण कार्य एक बड़ी परियोजना के अंतगर्त किया गया था। इस कारण बांध को राॅकफिल बनाया गया। ताकि बांध को भूकम्प से भी किसी प्रकार का कोई खतरा न हो सके। बांध की दीवार पूरी तरह से पत्थर
 | 
उत्तराखंड- जानिये टिहरी बांध की पंप स्टोरेज प्लांट योजना, अब रोजाना ऐसे होगा 2400 मेगावाट बिजली का उत्पादन

उत्तराखड के टिहरी जिले में बने टिहरी बांध की शुरूआत वर्ष 1977-87 में हुई थी। बांध का निमार्ण कार्य एक बड़ी परियोजना के अंतगर्त किया गया था। इस कारण बांध को राॅकफिल बनाया गया। ताकि बांध को भूकम्प से भी किसी प्रकार का कोई खतरा न हो सके। बांध की दीवार पूरी तरह से पत्थर और मिट्टी से बनाई गई थी। वर्तमान समय में टिहरी बांध से एक हजार मेगावाट और कोटेश्वर बांध से 400 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाता है।

यह भी पढ़े देहरादून- विधानसभा सत्र में इन मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष, नेता प्रतिपक्ष ने किया ये ऐलान

आपको बता दें कि विश्व में प्रसिद्ध राॅकफिल टिहरी बांध वर्तमान में करीबन नौ राज्यों को बिजली दे रहा है। और कई अन्य राज्या में सिंचाई के लिए पानी भी उपलब्ध करवा रहा है। 2400 मेगावाट की परियोजना के लिए टिहरी शहर को जनमग्न होना पड़ा था। बांध निर्माण के दौरान टिहरी के 125 गांव इस परियोजना से प्रभावित हुए। और कई तो इसमें डूब भी गये। जिसके बाद लोगों को अगल जगहों पर हरिद्वार, देहरादून, ऋषिकेश में बसाया गया। जानकारी के अनुसार टिहरी बांध परियोजना अब पंप स्टोरेज प्लांट का कार्य कर रही है।

यह भी पढ़े👉 NEET Result 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इसी हफ्ते जारी कर सकती है नीट परीक्षाओं की आंसर की

जिसका कार्य पूरा होने के बाद टिहरी बांध से 2400 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो सकेगा। टिहरी बांध पर बनी दीवार के ऊपरी भाग से वाहनों का संचालन भी होता है। यहां पर पूरे दिन वाहनों की आवाजाही बरकरार रहती है। लेकिन रात के समय में सुरक्षा के चलते वाहनों को जाने की आज्ञा नही मिलती। बांध की सुरक्षा के लिए सीआइएसएफ के सुरक्षाकर्मी पूरे दिन तैनात रहते है। टिहरी बांध से 2,70,000 हेक्टर क्षेत्र की सिंचाई और प्रतिदिन 102.20 करोड़ लीटर पेयजल दिल्ली, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड को उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित है। आपको बताते चले कि टिहरी बांध की तीन इकाई है, जो इस प्रकार है।

टिहरी बांध 1000 मेगावाट
कोटेशवर जल विद्युत परियोजना 400 मेगावाट
टिहरी पम्प स्टोरेज परियोजना 1000 मेगावाट निर्माणधीन