उत्तराखंड- केदारनाथ धाम में इस दिन से शुरु होगी यात्रियों के लिए हेली सेवा, पूरी हुई टेंडर प्रक्रिया

प्रसिद्ध केदारनाथ धाम यात्रा में आने वाले तीर्थ यात्रियों को अगले माह से हेली सेवा की सुविधा मिल सकती है। कोविड महामारी के कारण अभी तक केदारनाथ के लिए हेली सेवा का संचालन शुरू नहीं हो पाया है। जबकि उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने मार्च माह में ही सिरसी, फाटा, गुप्तकाशी से हेली सेवा के
 | 
उत्तराखंड- केदारनाथ धाम में इस दिन से शुरु होगी यात्रियों के लिए हेली सेवा, पूरी हुई टेंडर प्रक्रिया

प्रसिद्ध केदारनाथ धाम यात्रा में आने वाले तीर्थ यात्रियों को अगले माह से हेली सेवा की सुविधा मिल सकती है। कोविड महामारी के कारण अभी तक केदारनाथ के लिए हेली सेवा का संचालन शुरू नहीं हो पाया है। जबकि उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने मार्च माह में ही सिरसी, फाटा, गुप्तकाशी से हेली सेवा के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है।

अगले माह मिल सकती है अनुमति

जानकारी मुताबिक शासन स्तर पर केदारनाथ हेली सेवा शुरू करने पर विचार चल रहा है। सूत्रों के अनुसार अगले माह से हेली सेवा का संचालन करने की अनुमति सरकार दे सकती है। प्रदेश में फिलहाल सीमित संख्या में ही चारधाम यात्रा का संचालन किया जा रहा है। उत्तराखंड देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष रविनाथ रमन का कहना है कि चारधाम यात्रा सुचारू रूप से चल रही है। फिलहाल वर्तमान व्यवस्था के तहत सीमित संख्या में ही तीर्थ यात्रियों को अनुमति दी जाएगी। केदारनाथ हेली सेवा शुरू करने के लिए शासन स्तर पर विचार चल रहा है।

29 अप्रैल से खोले गए कपाट

बता दें कि  केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल को खोले गए। लेकिन कोविड महामारी के कारण तीर्थ यात्री दर्शन के लिए नहीं आ पाए। यूकाडा ने इस बार केदारनाथ हेली सेवा के लिए समय पर टेंडर प्रक्रिया पूरी कर दी थी। लेकिन लॉकडाउन और बिना यात्रियों के हेली सेवा का संचालन बंद रहा। एक जुलाई से सरकार ने प्रदेश के लोगों के लिए चारधाम यात्रा शुरू की और 25 जुलाई से प्रदेश से बाहर के यात्रियों को कोविड सैंपल की नेगेटिव रिपोर्ट के साथ आने की सशर्त अनुमति दी।