Home योजनाएँ उत्तराखंड सरकार अब वृद्धों को देंगी 1200 रूपये महीना, ऐसे उठाये योजना...
PMS Group Venture haldwani

उत्तराखंड सरकार अब वृद्धों को देंगी 1200 रूपये महीना, ऐसे उठाये योजना का लाभ

उत्तराखंड सरकार ने वृद्धों का खास ख्याल रखा है। जनवरी 2020 से वृद्धावस्था पेंशन में वृद्धि हुई है। यानि अब मासिक पेंशन बढक़र 1200 रुपये प्रतिमाह हो जाएगी। समाज कल्याण विभाग ने पेंशन बढ़ोतरी का प्रस्ताव वित्त विभाग को भेज दिया है। विभाग ने जनवरी, फरवरी और मार्च महीने के लिए 41.37 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार करके भेजा है। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य स्थापना दिवस पर पेंशन में 200 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। उत्तराखंड में पेंशनरों को 1000 रुपये पेंशन दी जा रही है। वृद्धावस्था योजना के तहत केंद्र सरकार प्रति पेंशनर 200 रुपये प्रतिमाह का योगदान देती है।

old lady

समाज कल्याण विभाग ने वृद्धा पेंशन योजना की पात्रता श्रेणी में बदलाव कर दिया है। अब आवेदनकर्ता के परिवार के सभी सदस्यों की मासिक आय चार हजार या इससे कम होनी चाहिए। इस योजना का पूरा नाम इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना हैं। यह योजना 60 वर्ष से अधिक उम्र के महिला और पुरूष वृद्धजनों के लिए है। वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ पात्रता भी रखी है

वृद्धावस्था पेंशन योजना इन नियमों को पूरा करना जरूरी है-

आवेदक की उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
पेंशन लेने वाला या तो बीपीएल परिवार से हो या उसकी मासिक आय 4000 रूपये हो।
उसके कोई पुत्र यदि 20 साल से बड़ा है लेकिन वो गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हो तो ऐसे लोगों को भी लाभ दिया जायेगा।
इस योजना का लाभ उठाने वाला लाभार्थी उत्तराखंड का निवासी हों।
उसे अन्य किसी भी विभाग से पेंशन नहीं मिलनी चाहिए।
आवेदक सरकारी नौकरी से रिटायर्ड नहीं होना चाहिए।

इस योजना के लिए इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत-.

आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
पहचान पत्र/वोटर आईडी जरूरी है।
बैंक खाते की पासबुक होनी अनिवार्य है।
आवेदक के पास राशन कार्ड हो।

आप वृद्धावस्था पेंशन योजना का आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से कर सकते हों। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना का फार्म समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट. डीसीएमएसएमई.जीओवी.इन से डाउनलोड करना होगा और उसे भरकर सभी दस्तावेज लगाकर उसे सम्बन्धित विभाग में जमा करवाना होगा।
इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन आवेदन करते है तो आपको समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट. डीसीएमएसएमई.जीओवी.इन पर जाना होगा। साइट पर जाकर आप आवेदन कर सकते है।

 

कोरोना पीड़ित संदिग्ध बोला डॉक्टर साहब मेरी जान बचा लो। देखिये अस्पताल में अंदर फिर क्या हुआ। मॉक ड्रिल अस्पताल की।