उत्तराखंड- अखरोट की पैदावार बढ़ाने के लिए सरकार उठा रही है ये कदम, खोलेगी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

उत्तराखंड में अखरोट का उत्पादन अब ग्रामिण आर्थिकी सेवाओं को काफी हद तक मजबूत बनाएगा। क्योकि सरकार इस अवस्था में तेजी से निरन्तर प्रयास कर रही है। सरकार द्वारा राज्य में अखरोट के उत्पादन को देखते हुए टिहरी जिले के मगरा फार्म को अखरोट का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तौर पर विकसित करने की तैयारी
 | 
उत्तराखंड- अखरोट की पैदावार बढ़ाने के लिए सरकार उठा रही है ये कदम, खोलेगी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

उत्तराखंड में अखरोट का उत्पादन अब ग्रामिण आर्थिकी सेवाओं को काफी हद तक मजबूत बनाएगा। क्योकि सरकार इस अवस्था में तेजी से निरन्तर प्रयास कर रही है। सरकार द्वारा राज्य में अखरोट के उत्पादन को देखते हुए टिहरी जिले के मगरा फार्म को अखरोट का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तौर पर विकसित करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए जापान इंटरनेशनल को.ऑपरेशन एजेंसी ;जायकाद्ध से वित्त पोषित एकीकृत कृषि बागवानी योजना का सहयोग लिया गया है।

जानकारी के अनुसार देश में अखरोट की काफी मांग करीबन 70 हजार मीट्रिक टन से भी ज्यादा है। उत्तराखंड में अखरोट का उत्पादन केवल नाममात्र है। देश में सबसे अधिक अखरोट का उत्पादन जम्मू कश्मीर में होता है। देश में अखरोट का जो उत्पादन हो रहा हैए उसमें लगभग 92 प्रतिशत की भागीदारी अकेले जम्मू.कश्मीर की है। इसको देखते हुए सरकार अब अखरोट उत्पादन को बढ़ावा देकर आर्थिकी का जरिया बना रही है।

इसके लिए मगराए मसूरी समेत राज्य में करीब एक दर्जन स्थानों पर नर्सरी स्थापित की गई हैंए जिससे जनसामान्य को अखरोट की पौध आसानी से उपलब्ध हो सके। सरकार के इस फैसले के दौरान अब मगरा फाॅर्म को अखरोट का सेंटर बना दिया जाएगा। इस सेंटर में अखरोट की कई प्रजातियों को विकसित करने के साथ ही वृहद पैमाने पर पौध भी तैयार की जाएगी। फिर इसे प्रदेश के विभिन्न जिलों में वितरित किया जाएगा। सरकार की इस योजना के तहत अखरोट उत्पादन को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इससे किसानों की आय बढ़ने के साथ ही ग्रामीण आर्थिकी में भी लाभदायक परिवर्तन होगा।