उत्तराखंड- पर्यटकों के लिए लागू की सरकार ने खास योजना, तीन रात रहने पर मिलेगा इतना डिस्काउंट

पर्यटकों को लुभाने के लिए प्रदेश सरकार निरंतर नये प्रयास कर रही है। वही अब उत्तराखंड आने वाले देशी और विदेशी पर्यटकों के लिए सरकार ने नई योजना बनाई है। जिसमें पहाड़ी क्षेत्रो में बने होटल और होमस्टे में ठहरने पर पर्यटकों को एक हजार रुपये तक की छूट मिलेगी। पर्यटक प्रोत्साहन कूपन योजना में
 | 
उत्तराखंड- पर्यटकों के लिए लागू की सरकार ने खास योजना, तीन रात रहने पर मिलेगा इतना डिस्काउंट

पर्यटकों को लुभाने के लिए प्रदेश सरकार निरंतर नये प्रयास कर रही है। वही अब उत्तराखंड आने वाले देशी और विदेशी पर्यटकों के लिए सरकार ने नई योजना बनाई है। जिसमें पहाड़ी क्षेत्रो में बने होटल और होमस्टे में ठहरने पर पर्यटकों को एक हजार रुपये तक की छूट मिलेगी। पर्यटक प्रोत्साहन कूपन योजना में उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों को स्मार्ट सिटी पोर्टल पर टूरिस्ट कटेगरी में अपना पंजीकरण करना होगा। जानकारी मुताबिक ये योजना फिलहाल एक माह के लिए लागू की जा रही है। योजना के परिणामों और सफलता के आधार पर इसे अगले दो महा तक बढ़ायें जाने पर विचार किया जाएगा।

उत्तराखंड- पर्यटकों के लिए लागू की सरकार ने खास योजना, तीन रात रहने पर मिलेगा इतना डिस्काउंट

क्या है पर्यटक प्रोत्साहन कूपन योजना

उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई पर्यटकों के लिए प्रोत्साहन कूपन योजना का लाभ लेने के लिए उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों को देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर टूरिस्ट कैटेगरी में अपना पंजीकरण कराना होगा। तीन दिनों तक होटल व होम स्टे में रहने पर पर्यटकों को अधिकतम 1000 रुपये या 25 प्रतिशत प्रतिदिन के हिसाब से प्रोत्साहन कूपन दिए जाएंगे। इस कूपन पर पर्यटकों को होटल व होम स्टे के रूम बिल में छूट का लाभ मिलेगा। और सरकार की ओर से पर्यटकों को होटल, होमस्टे में तीन दिन ठहरने में दी जाने वाली छूट राशि का भुगतान होटलों और होम स्टे को 15 दिन के भीतर किया जाएगा।

करना होगा डिजिटल भुगतान

बता दें कि प्रोत्साहन कूपन योजना की धनराशि होटल, होमस्टे के आवासीय किराए में समायोजित की जाएगी। कूपन की वैद्यता तीन तीनों के लिए मान्य होगी। कूपन का लाभ प्रति बुकिंग, प्रति रात्रि ई-पास वैद्यता के दिन तक मिलेगा। पंजीकरण के समय पर्यटक को आधार संख्या, आइडी कार्ड, ई-पास का उल्लेखन करना होगा। पर्यटकों को इसके लिए डिजिटल भुगतान करना होगा।