उत्तराखंड- इन वेबसाइट के जरिए वोटर लिस्ट में दर्ज करें अपना नाम, अपनायें ये तरीका

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस 3 दिसम्बर, 2020 पर समस्त दिव्यांग जनो को शुभकामनाएँ दी है। साथ ही उन्होंने अपील भी की है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 जनवरी 2021 की अर्हता तिथि के आधार पर विधानसभा की वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण के लिए 16 नवम्बर 2020 से गतिमान विशेष
 | 
उत्तराखंड- इन वेबसाइट के जरिए वोटर लिस्ट में दर्ज करें अपना नाम, अपनायें ये तरीका

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस 3 दिसम्बर, 2020 पर समस्त दिव्यांग जनो को शुभकामनाएँ दी है। साथ ही उन्होंने अपील भी की है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 जनवरी 2021 की अर्हता तिथि के आधार पर विधानसभा की वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण के लिए 16 नवम्बर 2020 से गतिमान विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत वोटर लिस्ट मे अपना नाम दर्ज कराये जाने के लिए आवेदन कर सकते है।

वोस्टर लिस्ट में नाम दर्ज के लिए अपनायें ये तरीका

नये मतदाता पंजीकरण के लिए फार्म-6 पर आवेदन कर सकते है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यदि आप 01 जनवरी 2021 को 18 वर्ष या उससे अधिक की आयु पूर्ण कर चुके है एवं अभी तक वोटर लिस्ट में आपका नाम मतदाता के रूप में दर्ज नही है, तो मतदाता पंजीकरण के लिए एक नवीनतम रगीन फोटो, वर्तमान निवास एवं आयु के वैद्य दस्तावेज के साथ दिनांक 15 दिसम्बर 2020 तक फार्म- 6 पर आवेदन कर सकते है। उन्होंने बताया कि वर्तमान वोटर लिस्ट में दर्ज किसी मतदाता के व्यक्तिगत विवरण में किसी प्रकार की त्रुटि अथवा गलती है। तो त्रुटि सुधार हेतु तो फार्म-8 पर आवेदन करें। नाम विलोपन के लिए फार्म-7 पर आवेदन करें ।

इस वेबसाईट से हासिल करें फार्म

उन्होंने बताया कि समस्त फार्म www.eci.gov.in, voterportal.eci.gov.in अथवा www.ceo.uk.gov.in से भी डाउनलोड किये जा सकते हैं। इसके साथ ही www.nvsp.in अथवा voterportal.eci.gov.in पर वर्तमान वोटर लिस्ट में अपना तथा अपने उपरिवार के सदस्यों का नाम चैक करने के साथ-साथ उपयुक्त फार्म पर online आवेदन भी कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी टोल वोटर फ्री हैल्पलाइन नम्बर 1950 से प्राप्त की जा सकती है।