उत्तराखंड- बागेश्वर की बिगड़ी स्वास्थ्य सेवाओं पर डी.एम की नजर, चिकित्सा विभाग को दिये ये खास निर्देश

बागेश्वर जिले में स्वास्थ्य सुविधायें सुनिश्चित करने के लिए जिलाधिकारी विनीत कुमार द्वारा नवीन पहल करते हुए जनपद के स्वास्थ्य केन्द्रों पर टेलीमेडिसन/टेलीकंस्लटेंसी की सेवायें प्रारम्भ की गयी है। इस सुविधा के अन्तर्गत जिलाधिकारी द्वारा ब्राडबैण्ड के माध्यम से इंटरनेटर की सुविधा उपलब्ध करवाते हुए टेलीमेडिसन/लीकंस्लटेंसी की सुविधा को बहाल किया गया है। जिसका लाभ
 | 
उत्तराखंड- बागेश्वर की बिगड़ी स्वास्थ्य सेवाओं पर डी.एम की नजर, चिकित्सा विभाग को दिये ये खास निर्देश

बागेश्वर जिले में स्वास्थ्य सुविधायें सुनिश्चित करने के लिए जिलाधिकारी विनीत कुमार द्वारा नवीन पहल करते हुए जनपद के स्वास्थ्य केन्द्रों पर टेलीमेडिसन/टेलीकंस्लटेंसी की सेवायें प्रारम्भ की गयी है। इस सुविधा के अन्तर्गत जिलाधिकारी द्वारा ब्राडबैण्ड के माध्यम से इंटरनेटर की सुविधा उपलब्ध करवाते हुए टेलीमेडिसन/लीकंस्लटेंसी की सुविधा को बहाल किया गया है।

जिसका लाभ उठाकर मरीज संबंधित स्वास्थ्य केन्द्र में पहुंचकर इंटरनेट के माध्यम से संबंधित बीमारी के विशेषज्ञ से परामर्श प्राप्त कर सकता है। जिलाधिकारी ने यह सुविधा कोविड-19 को देखते हुए प्रदान की है। ताकी मरीजों को स्वास्थ्य के उपचार हेतु कोई कठिनाई न हो।

इस सुविधा के अन्तर्गत दिल्ली, श्रीनगर मेडिकल कालेज आदि जैसे बड़े संस्थानों के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा चिकित्सकीय
परामर्श उपलब्ध कराया जायेगा। बता दें कि जिलाधिकारी ने इस संबंध में जल्द ही शामा, फरसाली जैसे क्षेत्रों में भी टेलीमेडिसन, टेलीकंस्लटेंसी की सेवायें की शुरूआत करने हेतु स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये है।

ताकि जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों में भी इंटरनेट के माध्यम से विशेषज्ञ चिकित्सकों की चिकित्सीय परामर्श प्राप्त हो सके। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने जनपद में स्वास्थ्य सुविधाओं को अधिक मजबूत बनाने के लिए चिकित्सा विभाग को सीटी स्केन, ईको मशीन, ईसीजी जैसे उपकरणों में वृद्धि करने के निर्दश दिये है।