उत्तराखंड- सीएम त्रिवेन्द्र ने किया पशुपालन विभाग के टोल फ्री नंबर का शुभारंभ, योजना को लेकर कही ये बात

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सचिवालय परिसर में पशुपालन एवं मत्स्य विभाग की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को ‘मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना’ के तहत पशुपालन विभाग द्वारा रोजगार सृजन के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रतिमाह स्टेट लेवल पर समीक्षा करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने पशुपालन विभाग के टोल फ्री नंबर 1800-120-8862 का
 | 
उत्तराखंड- सीएम त्रिवेन्द्र ने किया पशुपालन विभाग के टोल फ्री नंबर का शुभारंभ, योजना को लेकर कही ये बात

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सचिवालय परिसर में पशुपालन एवं मत्स्य विभाग की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को ‘मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना’ के तहत पशुपालन विभाग द्वारा रोजगार सृजन के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रतिमाह स्टेट लेवल पर समीक्षा करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने पशुपालन विभाग के टोल फ्री नंबर 1800-120-8862 का भी शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य पालन के क्षेत्र में रोजगार की अनेक संभावनाएं हैं। साथ ही दुग्ध और उससे बनने वाले उत्पादों के लिए ग्रोथ सेंटर महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

43.10 करोड़ के प्रोजक्ट के संचालन की स्वीकृति प्राप्त

राज्य सरकार का प्रयास है कि महिलाओं के सिर से घास का बोझ हटे। इस दिशा में पशुपालन विभाग को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना’ के तहत ₹43.10 करोड़ के प्रोजक्ट के संचालन की स्वीकृति प्राप्त हुई है। ₹3 करोड़ की धनराशि जारी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि राज्य समेकित सहकारिता विकास परियोजना के अंतर्गत मत्स्य पालन के विकास के लिए ₹164 करोड़ स्वीकृत हुए हैं। इस परियोजना के अंतर्गत मत्स्य पालन के क्षेत्र में 3200 से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है।