उत्तराखंड- मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने की ये बड़ी घोषणा, अब राज्य में ऐसे मिलेगा पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत के साथ वन सेवायोजन एवं कौशल विकास, श्रम तथा आयुष विभाग की समीक्षा बैठक की। बैठक में उत्तराखण्ड आने वाले पर्यटकों को लाभ पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए
 | 
उत्तराखंड- मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र ने की ये बड़ी घोषणा, अब राज्य में  ऐसे मिलेगा पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत के साथ वन सेवायोजन एवं कौशल विकास, श्रम तथा आयुष विभाग की समीक्षा बैठक की। बैठक में उत्तराखण्ड आने वाले पर्यटकों को लाभ पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए प्रदेश के वन्यजीव संरक्षित क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बुकिंग के लिए सिंगल विंडो सिस्टम शुरू करने की बात कही है।

यह भी पढ़े- उत्तराखंड- पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने फिर सादा भाजपा पर निशाना, अब इस मुद्दे को लेकर भड़के रावत

पर्यटको की ऑनलाईन बुकिंग के लिए एप्प भी विकसित किया जाएगा। इसके अलावा सीएम ने लकड़ी एवं आरबीएम के लिए एप्लाई करने पर लोगो को अनावश्यक परेशानी न हो इसलिए इसे सेवा के अधिकार के तहत सम्मिलित करने को कहा है। सीएम ने व्यावसाईयों को जारी होने वाले रवन्ने की चैक पोस्ट पर नियमित चैकिंग करने की भी बात कही है। चैक पोस्टों पर कैमरे की व्यवस्था भी ऑनलाईन की जाएगी।

यह भी पढ़े- देहरादून- उत्तराखंड के विकास प्राधिकरण को लेकर प्रदेश अध्यक्ष ने सीएम को सौंपा ज्ञापन, कर डाली ये बड़ी मांग

वन विभाग द्वारा रोपे जाने वाले वृक्षों की सुरक्षा के लिए कार्ययोजना भी बनाई जाएगी। कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने जानकारी दी कि विभाग द्वारा तीन सालों में हर वर्ष 1500 हेक्टेयर क्षेत्र में वृक्षारोपण किया गया है। वही विभाग ने विभिन्न योजनाओं के तहत 1 लाख 20 हजार लोगों को अबतक रोजगार दिया है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने उद्योग विभाग की जिम्मेदारी तय करते हुए उत्तराखण्ड के औद्योगिक संस्थानों में 70 प्रतिशत स्थानीय लोगों को रोजगार देने की बात कही है।