उत्तराखंड- कोरोना का टीका लगाने के लिए केन्द्र ने राज्य सरकार से मांगा डेटा, इन्हें दी जाएगी प्राथमिकता

कोरोना टीका लगाने के लिए प्रदेश के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में कार्य कर रहे हेल्थ केयर वर्करों का डाटा तैयार करके केंद्र को भेजा जाएगा। सचिव स्वास्थ्य अमित सिंह नेगी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग बैठक में सभी जिलों के जिलाधिकारी, सीडीओ व सीएमओ को ये निर्देश जारी किये है। सचिव स्वास्थ्य ने कहा कि
 | 
उत्तराखंड- कोरोना का टीका लगाने के लिए केन्द्र ने राज्य सरकार से मांगा डेटा, इन्हें दी जाएगी प्राथमिकता

कोरोना टीका लगाने के लिए प्रदेश के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में कार्य कर रहे हेल्थ केयर वर्करों का डाटा तैयार करके केंद्र को भेजा जाएगा। सचिव स्वास्थ्य अमित सिंह नेगी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग बैठक में सभी जिलों के जिलाधिकारी, सीडीओ व सीएमओ को ये निर्देश जारी किये है। सचिव स्वास्थ्य ने कहा कि डाटा तैयार करने के लिए जिला व ब्लाक स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

टास्क फोर्स के सभी सदस्यों को हेल्थ वर्करों का डाटा बेस तैयार करने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए है कि डाटा तैयार करने में गैर सरकारी इकाईयों का सहयोग लिया जाए। बैठक में डाटा बेस से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए एनएचएम में तैनात डॉ. कुलदीप सिंह मार्तोलिया को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सचिव ने कहा कि केंद्र के दिशानिर्देश के अनुसार कोरोना का टीका सबसे पहले स्वास्थ्य सेवा में कार्यरत कर्मचारियों को लगाया जाएगा।

इन्हें पहले लगाया जाएगा कोरोना का टीका

स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा तैयार करने के लिए एनएचएम मिशन निदेशक सोनिका को राज्य नोडल अधिकारी नामित किया गया है। जबकि राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी समन्वयक के रूप में कार्य करेंगे। प्रदेश के सरकारी व निजी अस्पतालों में फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ की संख्या एक लाख से अधिक है। सबसे पहले इन्हें कोरोना टीका लगाया जाएगा।