उत्तराखंड- 2021 परीक्षाओं की तैयारियों में जुटा सीबीएसई बोर्ड, 10वीं और 12वीं छात्रों के लिए शुरू की ये नई सुविधा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने वर्ष 2021 की 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके तहत बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय ने सभी स्कूलों से कक्षाओं की संख्या और बैठने की व्यवस्था की जानकारी मांगी है। सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय देहरादून के मुताबिक कोविड-19 के खतरे को देखते हुए अभी से अगले वर्ष की
 | 
उत्तराखंड- 2021 परीक्षाओं की तैयारियों में जुटा सीबीएसई बोर्ड, 10वीं और 12वीं छात्रों के लिए शुरू की ये नई सुविधा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने वर्ष 2021 की 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके तहत बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय ने सभी स्कूलों से कक्षाओं की संख्या और बैठने की व्यवस्था की जानकारी मांगी है। सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय देहरादून के मुताबिक कोविड-19 के खतरे को देखते हुए अभी से अगले वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी गई हैं।

इसके तहत कक्षाओं की संख्या पूछी जा रही है, ताकि इसी हिसाब से परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जा सके। सोशल डिस्टेंसिंग के चलते इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या में भी इजाफा होगा। वहीं, सीबीएसई की ओर से सभी स्कूलों को गूगल मैप से जोड़ने की कवायद भी शुरू कर दी गई है। यह इसलिए किया जा रहा है ताकि छात्र गूगल मैप की मदद से आसानी से परीक्षा केंद्र तक पहुंच सकें।

चेहरा दिखाने के बाद डाउनलोड होंगे सर्टिफिकेट

वही अब सीबीएसई ने डिजिटल दस्तावेजों को आसानी से डाउनलोड करने के लिए फेशियल रिक्गनेशन सिस्टम (एफआरएस) की भी शुरुआत की है। जिससे अब 10वीं, 12वीं के छात्र बिना आधार और मोबाइल नंबर के ही सिर्फ चेहरा दिखाकर अपना सर्टिफिकेट आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे। इस प्रक्रिया के तहत छात्र की डिजिटल इमेज डिजीलॉकर में पहले से ही मौजूद रहेगी। एडमिट कॉर्ड की फोटो से चेहरे का मिलान होते ही डिजीलॉकर खुल जाएगा और छात्र अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे।