drishti haldwani

नैनीताल- देवभूमी की वादियों में जल्द होने जा रहा बाइकिंग चैलेंज, जाने किस दिन कहा के लोगो को मिलेगा ये मौका

64

नैनीताल- न्यूज टुडे नेटवर्क: देवभूमी की वादियों के एडवेंचर को देश और दुनिया के सामने लाने के लिए पर्यटन विभाग एक अनोखा कार्य करने जा रहा है। दरअसल पर्यटन विभाग इन दिनों उत्तराखंड के पहाड़ो में माउंटेन बाइकिंग चैलेंज प्रतियोगिता का आयोजन कराने की तैयारियों में जुटा हुआ है। जिसका शुभारंभ 17 अप्रैल को नैनीताल से किया जएगा। इस प्रतियोगिता में 25 विदेशी समेत 135 राष्ट्रीय खिलाड़ियों के प्रतिभाग करने की बात सामने आ रही है। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद और आइडीआइपीटी के संयुक्त तत्वावधान में एमटीबी चैलेंज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

iimt haldwani

द अल्टीमेट हिमालयन माउंटेन टेरैन बाइकिंग चैलेंज के तहत यह चौथा आयोजन होगा। इसमें राज्य के आठ पहाड़ी जिलों को शामिल किया गया है। यहां 564 किलोमीटर लंबे अभियान में 135 राष्ट्रीय और 25 विदेशी खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। जिसके लिए अभी तक जर्मनी, इंडोनेशिया, इरान, मलेशिया, नेपाल, श्रीलंका, सिंगापुर और थाईलैंड के खिलाडिय़ों ने अपना पंजीकरण करा लिया है।

यहां शुरू और समाप्त होगी प्रतियोगिता

जानकारी मुताबिक नैनीताल से शुरू होने जा रही प्रतियोगिता 26 अप्रैल को देहरादून में समाप्त होगी। इस दौरान हिमालयन एमटीबी चैलेंज के प्रतिभागियों का दल नैनीताल, अल्मोड़ा, कौसानी, रुद्रप्रयाग, नई टिहरी, चिन्यालीसौड़ और मसूरी होते हुए दून पहुंचेगा। आइडीआइपीटी के कार्यक्रम निदेशक एवं अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस रविशंकर कि जानकारी अनुसार एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है।

इससे देशी-विदेशी खिलाड़ी पहाड़ के एडवेंचर के प्रति आकर्षित होंगे। 17 और 18 अप्रैल को नैनीताल, 19 अप्रैल से नैनीताल से अल्मोड़ा, 20 अप्रैल को अल्मोड़ा से कौसानी, 21 अप्रैल को कौसानी से रुद्रप्रयाग, 22 अप्रैल को रुद्रप्रयाग से नई टिहरी, 24 अप्रैल को नई टिहरी से चिन्यालीसौड़ और 25 अप्रैल को चिन्यालीसौड़ से मसूरी तक साइकिलिंग की जाएगी।