उत्तराखंड- आखिर इस गांव की महिलाओं को सताया किसका डर, जाने क्यों लाठी-डंडा लेकर दे रही पहरा

कोटद्वार के यमकेश्वर की पहाड़ियों पर बसे चरेख और पुलिंडा गांव की सड़कों पर इन दिनों गांव की महिलाओं ने डेरा डाला हुआ है। दर्जनों महिलायें हाथ में लाठी-डंडा लेकर युवक-युवतियों को गांव से वापस खदेड़ का कार्य कर रही है। महिलायें घंटो सड़क पर पहरा देकर ये कार्य कर रही है। ऐसे में कोई
 | 
उत्तराखंड- आखिर इस गांव की महिलाओं को सताया किसका डर, जाने क्यों लाठी-डंडा लेकर दे रही पहरा

कोटद्वार के यमकेश्वर की पहाड़ियों पर बसे चरेख और पुलिंडा गांव की सड़कों पर इन दिनों गांव की महिलाओं ने डेरा डाला हुआ है। दर्जनों महिलायें हाथ में लाठी-डंडा लेकर युवक-युवतियों को गांव से वापस खदेड़ का कार्य कर रही है। महिलायें घंटो सड़क पर पहरा देकर ये कार्य कर रही है। ऐसे में कोई भी युवक बेवजह गांव में आने की कोशिश करता है तो महिलाएं उससे पूछताछ कर उसे वापस भगा देती हैं। यह सब कोरोना संक्रमण की वजह से नहीं बल्कि मौज-मस्ती के नाम पर पहाड़ों पर पहुंच कर अराजकता फैला रहे युवाओं को रोकने के लिए किया जा रहा है।

गांव का माहौल बिगाड़ रहे युवा

कोटद्वार में रहने वाले युवक-युवतियों के लिए पुलिंडा-चरेख रोड काफी समय से घूमने और पार्टी करने की जगह बन चुकी थी। सैकड़ों की तादाद में लोग इन सड़कों पर पहुंच रहे थे। कभी शराब की पार्टियां तो कभी युवक युवतियों की अश्लील हरकतों के चलते गांव का माहौल खराब होने लगा था। आए दिन अराजक तत्वों का गांव की सड़कों पर तांता लग जाता तो कभी पार्टी के नाम पर शराब पीकर युवा हुड़दंड मचाते दिखते। इन सब से परेशान महिलाओं ने कई बार प्रशासन से इसकी शिकायत भी की लेकिन हालात पर काबू नहीं किया जा सका। ऐसे में आवारागर्दी रोकने के लिए गांव की महिलाओं ने एकजुट होकर अराजक तत्वों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

घूमने के लिए नहीं मनाही

गांव की महिलाएं अपने हाथों में डंडा लिए घंटों गांव की सड़कों पर पहरा देती हैं और आवारागर्दी करने के लिए पहाड़ों पर पहुंच रहे लोगों को खदेड़ देती हैं। महिलाओं का कहना है कि उनके गांवों में घूमने के लिए आने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए मनाही नहीं है। लेकिन पहाड़ों में शराब और अश्लील हरकतें कर गांव का माहौल खराब करने वालों को गांव में आने की इजाज़त नहीं दी जाएगी। महिलाओं के इस कदम के बाद अब प्रशासन भी मुस्तैद हो गया है। पुलिस की ओर से गांव में पुलिस गश्त बढ़ाई गई है, साथ ही अराजक तत्वों की धरपकड़ और वाहनों के चालान भी किए जा रहे हैं।