UPSSSC की परीक्षा पैटर्न में हुआ यह बड़ा बदलाव

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) प्रदेश भर में हर वर्ष विभिन्न भर्तियां कराती है। आयोग ने परीक्षा प्रणाली (Examination process) में कुछ बदलाव कर दिये हैं। इस बदलाव के बाद अभ्यर्थियों को अलग-अलग विज्ञापनों के सापेक्ष विभिन्न पदों के लिए आवेदन बार-बार नहीं करना पड़ेगा। जिससे अभ्यर्थियों को अपने विवरण व दस्तावेजों (Details
 | 
UPSSSC की परीक्षा पैटर्न में हुआ यह बड़ा बदलाव

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) प्रदेश भर में हर वर्ष विभिन्‍न भर्तियां कराती है। आयोग ने परीक्षा प्रणाली (Examination process) में कुछ बदलाव कर दिये हैं। इस बदलाव के बाद अभ्यर्थियों को अलग-अलग विज्ञापनों के सापेक्ष विभिन्न पदों के लिए आवेदन बार-बार नहीं करना पड़ेगा। जिससे अभ्यर्थियों को अपने विवरण व दस्तावेजों (Details & Documents) को आयोग के पोर्टल (Portal) पर बार-बार भरने या अपलोड (Upload) करने की जरूरत नहीं रहेगी। इसके साथ ही अब आयोग में द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली (2 Tier Level) लागू की जाएगी। प्रारम्भिक अर्हकारी परीक्षा के अलावा मुख्य परीक्षा (main exam), कौशल परीक्षा (skill test) या शारीरिक परीक्षा (physical test) देनी होगी।
UPSSSC की परीक्षा पैटर्न में हुआ यह बड़ा बदलावआयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिए गए। आयोग में नई आवेदन प्रक्रिया जल्‍द लागू होगी। अभी तक आयोग कोई विज्ञापन (advertisements) जारी करता है तो अभ्यर्थियों को उसी समय विज्ञापन के सापेक्ष मात्र निर्धारित समयावधि के लिए आवेदन (registration) की सुविधा उपलब्ध करवायी जाती है। अगर अभ्यर्थी उस परीक्षा में असफल रहता है और नया विज्ञापन आने पर फिर किसी परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे नये सिरे से अपने पूरे विवरण के साथ नया आवेदन करना पड़ता है। इस प्रक्रिया में आवेदन को अनावश्यक धन, श्रम और समय का व्यय करना पड़ता है। जिसकी परेशानी अब अभ्‍यार्थियों को नहीं झेलनी पड़ेगी।