UP News: यूपी सरकार ग्रामीण महिलाओं को देगी स्वरोजगार, जानें कितना कमा सकेंगी महिलाएं 

यूपी राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन राज्य सरकार उन ग्रामीण परिवारों के लिए शुरू करने जा रही है जो लॉकडाउन के कारण आर्थिक समस्याओं (Economic problems) से जूझ रहे थे। दूसरे राज्य और शहरों से लौटे 5.5 लाख ग्रामीण परिवारों की महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की तैयारियां शुरू कर दी गई है। इसमें जो महिलाएं
 | 
UP News: यूपी सरकार ग्रामीण महिलाओं को देगी स्वरोजगार, जानें कितना कमा सकेंगी महिलाएं 

यूपी राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन राज्य सरकार उन ग्रामीण परिवारों के लिए शुरू करने जा रही है जो लॉकडाउन के कारण आर्थिक समस्याओं (Economic problems) से जूझ रहे थे। दूसरे राज्य और शहरों से लौटे 5.5 लाख ग्रामीण परिवारों की महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की तैयारियां शुरू कर दी गई है। इसमें जो महिलाएं स्वरोजगार से जुड़ना चाहेंगी उन्हें सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी जाएगी।
UP News: यूपी सरकार ग्रामीण महिलाओं को देगी स्वरोजगार, जानें कितना कमा सकेंगी महिलाएं योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं से पूछा जा रहा है कि वह क्या काम कर सकती हैं या कुछ ऐसा भी करना चाहती हैं जिसमें उन्हें किसी प्रकार के प्रशिक्षण की जरूरत है। उनके जवाब के अनुसार ही महिलाओं को स्वरोजगार (Women self-employed) से जोड़ा जाएगा। वहीं जिन महिलाओं को प्रशिक्षण की जरूरत है उन्हें कौशल विकास मिशन से प्रशिक्षण (Training) दिया जाएगा। जिसके बाद उन्हें गांव के स्वयं सहायता समूह से जोड़ा जाएगा। महिलाओं को समूह के फंड से तुरंत काम शुरू करने के लिए धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के निदेशक आईएएस सुजीत कुमार ने बताया कि स्वयं सहायता समूह से जोड़ी गई महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए 400 करोड रुपये का बजट है। जिसमें 200 करोड़ रुपये समूहों को देने का काम सोमवार से शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि कम से कम चार से पांच लाख ग्रामीण महिलाओं (Rural women) को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा।

इन समूहों के पास बड़े स्तर पर इस समय मास्क, सैनिटाइजर (Mask, Sanitizer) के साथ-साथ पीपीई किट तैयार करने का काम है। इसके साथ ही अब स्कूल ड्रेस (School dress) तैयार करने का काम भी शुरू किया जाएगा। जिसमें करीब एक करोड़ स्कूल ड्रेस तैयार की जानी है। इस काम के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं सिलाई से जोड़ी जाएंगी। जिससे महिलाएं कम से कम छ: हजार रुपये प्रतिमाह का कमा सकेंगी।

ग्रामीण महिलाओं को इन कामों से जोड़ा जाएगा
सैनिटाइजर निर्माण, फेस मास्क, पीपीई किट, स्कूल ड्रेस की सिलाई, मसाला पिसाई व पैकिंग अचार, मुरब्बा निर्माण, धूप-अगरबत्ती, पशु पालन, सोलर लैंप निर्माण, सब्जी की खेती व घरेलू सामान बेचने का काम आदि।